जयपुर। राजस्थान में बगावत थमने के बाद 15वीं विधानसभा का 5वां सत्र आज से शुरू हो गया है। इसमें गहलोत सरकार विश्वास प्रस्ताव लाएगी। भाजपा ने भी अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली है। इस बीच बसपा ने कांग्रेस में गए अपने 6 विधायकों को व्हिप जारी कर कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में कांग्रेस के खिलाफ वोट करें। उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के बाद अब विधानसभा में भी सचिन पायलट का रुतबा पहले की तुलना में कम नजर आएगा। विधानसभा सत्र की शुक्रवार को तैयारी के अंतिम चरण में विधायकों के बैठने की नई व्यवस्था की गई। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया है।

सीएम गहलोत के साथ नहीं बैठेंगे पायलट
पायलट, विश्वेन्द्र सिंह और रमेश मीणा अब मंत्री नहीं रहे इसलिए उनके बैठने की व्यवस्था बदली गई है। अब तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बगल में जिस सीट पर पायलट बैठते थे, अब वहां नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल बैठेंगे। धारीवाल के साथ ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला बैठेंगे। सूत्रों के अनुसार पायलट पहली बार के विधायक हैं लेकिन पूर्व उप मुख्यमंत्री भी हैं इसलिए उन्हें दूसरी पंक्ति में जगह दी गई है। खास बात यह है कि पायलट को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के पीछे और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के पास 127 नम्बर सीट पर बैठाया जाएगा।

भाजपा इस तरह सरकार को घेरेगी
कांग्रेस से पहले भाजपा ने भी गुरुवार को अपने विधायकों के साथ बैठक की। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए। वसुंधरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जनता के लिए कुछ नहीं किया। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। सरकार एक महीने से बाड़े में बंद है। प्रदेश में केंद्र सरकार की योजनाओं की अनदेखी की जा रही है।

कोरोना पर होगी चर्चा, विश्वास मत का जिक्र नहीं
विधानसभा में शुक्रवार के लिए तैयार कार्यसूची में विश्वास मत का जिक्र नहीं है। कोरोना पर चर्चा का जिक्र है। विधानसभा से मिली सूचना के अनुसार कोरोना प्रबंधन, लॉकडाउन के कारण आर्थिक स्थिति पर चर्चा होगी। पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन, वेद मारवाह, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, शिवाजीराव पाटील, पूर्व विधायक भंवरलाल शर्मा, बजरंगलाल शर्मा, हनुमान सहाय व्यास एवं लद्दाख के गलवान सेक्टर में हुए शहीदों के प्रति शोकाभिव्यक्ति की जाएगी। धारीवाल राजस्थान महामारी अध्यादेश, राजस्थान कृषि उपज मंडी संशोधन अध्यादेश, राजस्थान माल और सेवा कर, राजस्थान स्टाम्प, राजस्थान महामारी, राजस्थान आबकारी, राजस्थान पुलिस से संबंधित संशोधित अध्यादेश सदन की मेज पर रखेंगे।