कोटा, 1 मई। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर सोमवार से कोटा-बूंदी खेल महोत्सव का आगाज हुआ। सांगोद के खजूरी में हुए क्रिकेट के मुकाबलों में जां चौके-छक्कों की बरसात हुई वहीं पीपल्दा के बूढ़ादीत में कबड्डी तथा रामगंजमंडी के नयागांव में हुए रस्साकशी में प्रतिभागियों ने जमकर दम दिखाया।

खूजरी सीनियर ने जीता क्रिकेट का मुकबला

ग्राम पंचायत खजूरी क्षेत्र में क्रिकेट के मुकाबले की शुरूआत बेहद रोचक रही। पहले मुकाबला आमली और खजूरी गांव में हुआ जहां पहली ही बॉल पर खजूरी के कन्हैयालाल सुमन ने विकेट ले लिया लेकिन वह अपनी टीम की हरत नहीं टाल सके। पहले बल्लेबाजी करते हुए आमली टीम ने 10 ओवर में 64 रन बनाए जिसके जवाब में खजूरी की टीम 34 पर आउट हो गई। दूसरा मुकाबला खजूरी जूनियर और खजूरी सीनियर के बीच हुआ जिसे खजूरी सीनियर ने दो विकेट से जीत लिया। फाइनल मुकाबले में खजूरी सीनियर और आमली आमने सामने थे। आमली ने फूलचंद के 32 रन की पारी की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 89 रन बनाए। जवाब में खजूरी सीनियर के बल्लेबाज अक्षय कुमार ने किसी गेंदबाज को टिकने नहीं दिया। उन्होंने चार गेंदों पर लगातार चार दक्के जमाए और 39 रन बनाकर अपनी टीम को विजेता बना दिया।

कबड्डी में दिखा जबरदस्त रोमांच

कबड्डी के लिए विशेष ख्याति रखने वाले बूढ़ादीत से ही खेल महोत्सव के तहत कबड्डी के मुकाबले प्रारंभ हुए। बेहद ही उत्साह और उमंग भरे माहौल में पुरूष वर्ग का मुकाबला बूढ़ादीत और पाली गांव के बीच खेला गया। सांसद रोक देने वाला यह कड़ा मुकाबला अंतिम क्षण तक चलता रहा और बेहद निकट के मुकाबले में बूढ़ादीत ने पाली को 3 अंकों से हरा दिया। बालिका वर्ग में रानी लक्ष्मीबाई व कालीबाई के बीच मुकाबला खेला गया जिसमें रानी लक्ष्मीबाई दल विजेता रहा। सम्मान सम्मान वितरण समारोह की अध्यक्षता क्रय विक्रय सहकारी समिति चेयरमैन प्रेम गोचर ने ही। कार्यक्रम में प्रधान कृष्णा शर्मा, संयोजक सरपंच भैरूलाल सुमन और रमेश चंद शर्मा, जिला परिषद सदस्य प्रेरणा गौतम, सामाजिक कार्यकर्ता नारायण गोयल, सतपाल मान, नरेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

रस्साकशी में महिलाओं ने भी दिखाई ताकत

खेल महोत्सव के तहत रस्साकशी के मुकाबले नयागांव में खेले गए। यहां ताकत का प्रदर्शन करने में महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं। कई महिलाएं तो पल्लो ढके हुए भी रस्साकशी के मुकबलों में उतरीं। यहां महिला वर्ग में 8 टीमों के बीच प्रारंभिक मुकाबले हुए जिसके बाद टीम श्रीदेव और टीम अल्फा में फाइनल मुकाबला हुआ। यहां टीम श्रीदेव पूरी तरह हावी रही और 2-0 से मुकाबला अपने नाम कर लिया। पुरूष वर्ग में कुल 12 टीमों में मुकाबले हुए। संयोजक राजेंद्र गुप्ता और जमना लाल गुर्जर ने बताया कि फाइनल टीम महाराणा प्रताप और टीम कमाण्डो के बीच खेला गया। इसे टीम महाराणा प्रताप ने 2-0 से जीत लिया।