जयपुर। राजस्थान में पिछले तीन दिन से मौसम बदला हुआ है। कई जिलों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। राज्य के कई हिस्सों में बुधवार को भी सुबह बारिश-बूंदाबांदी हुई। कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं। इससे पहले मंगलवार देर शाम से रातभर जयपुर, कोटा, बीकानेर संभाग के जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई और ओले गिरे।

24 घंटों में 25 मिमी से अधिक बारिश
राजस्थान के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज की गई। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान कोटा के चेचट में 25 मिमी सबसे अधिक बारिश हुई। इसी तरह बांसवाड़ा के भूंगरा में 15 मिमी, पाली के जवाई बांध में 14 मिमी, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 12 मिमी, बागीदौरा में 11 मिमी, झालावाड़ के पिड़ावा में 11 मिमी, कोटा के मंडाना में भी 10 मिमी बारिश हुई।

फसलों को काफी हुआ नुकसान
मौसम की सबसे ज्यादा मार किसानों पर पड़ी है। खेतों में तैयार खड़ी गेहूं, चना, सरसों, जीरे की फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। बारिश- ओले और तेज हवाओं से फसलें खेतों में बिछ गईं। मौसम विभाग ने बुधवार शाम से मौसम के साफ होने का अनुमान जताया है। अब अगले 4-5 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई।

रेगिस्तानी जिलों में भी बहा पानी
रेगिस्तानी जिले जैसलमेर, बाड़मेर के भी कई हिस्सों में कल तेज बारिश हुई और यहां कुछ जगहों पर छोटे आकार के ओले गिरे। बाड़मेर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने रात-दिन का टेम्प्रेचर करीब 2 डिग्री तक गिर गया। खेतों में पानी भर कर बहने लगा। जैसलमेर के फतेहगढ़ में एक इंच से ज्यादा बरसात हुई।

राजधानी में तेज आंधी के साथ बारिश
राजधानी जयपुर में मंगलवार देर शाम मौसम बदला और धूलभरी आंधी चलने लगी। रात करीब 9 बजे से बारिश भी शुरू हो गई। जेएलएन मार्ग, जगतपुरा, वैशाली नगर, गोपालपुरा बाइपास, प्रताप नगर, खातीपुरा रोड, टोंक रोड, सहकार मार्ग पर रुक-रुक कर रात 11 बजे तक बरसात होती रही।

इन जिलों में हुई बरसात
प्रदेश बाड़मेर, जयपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बीकानेर, सीकर, टोंक, जैसलमेर, अलवर, दौसा, अजमेर, पाली, जालोर, राजसमंद के अलावा अन्य कई जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान 1 से लेकर 26MM तक बारिश हुई। जैसलमेर में सबसे ज्यादा 26MM पानी बरसा। जयपुर, सीकर, टोंक समेत कई जगहों पर 30-35KM स्पीड से हवाएं भी चलीं।

तेज हवा के साथ ओलावृष्टि
मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होगी। कहीं-कहीं अचानक 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने तथा एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।