नई दिल्ली। राजस्थान में कर्फ्यू लगने के बाद भी कोरोना मामलों में कमी नहीं आई है। कोरोना के मामले 12 दिन में ही ढाई गुना हो चुके हैं। कोरोना की रफ्तार को देखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने वर्तमान में लागू कर्फ्यू (जन अनुशासन पखवाड़ा) को 15 दिन बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इसके बाद मौजूदा जन अनुशासन पखवाड़े की सभी पाबंदियों को 18 मई तक बढ़ाया जा सकता है और दो मई तक मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार गृह विभाग गाइडलाइन जारी कर सकता है। कोर ग्रुप के एक्सपर्ट ने केस काबू होने तक सख्त पाबंदियां जारी रखने का सुझाव दिया है। 1 या 2 मई को गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा।

गाइडलाइन को और अधिक सख्त करने के निर्देश
प्रदेश में लगातार भयावह रूप लेती जा रही कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की गाइडलाइन को और अधिक सख्त किये जाने के निर्देश दिये हैं। सीएम गहलोत ने कहा कि गृह विभाग जरुरतमंद तबके की आजीविका का ध्यान रखते गाइडलाइन तैयार करें जिससे लोगों का अनावश्यक आवागमन नहीं हो। संक्रमण की रफ्तार पर अंकुश लगाने में कामयाबी मिले। अन्यथा स्थितियां और विकट हो सकती हैं। सीएम गहलोत ने अधिकारियों को ये निर्देश कोविड-19 समीक्षा बैठक में दिये।

प्राइवेट बसों पर रोक संभव
उच्च स्तर पर चल रहे मंथन में यह माना जा रहा है कि शादी समारोह और निजी बसों में सवारी को लेकर कड़े फैसले लिए जा सकते हैं। सरकार में अंदर धार्मिक कार्यक्रमों और प्राइवेट बसों पर और भी अंकुश लगाने की तैयारी चल रही है। सरकार निजी बसों पर पूरी तरीके से रोक लगा सकती है। बसों में 50 फीसदी सवारियां ही बैठाने के निर्देशों का खुलकर उल्लंघन हो रहा हैं

शादियों में मेहमानों की संख्या हो सकती है 21
वहीं विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या 50 से घटाकर 21 की जा सकती है। शादी समारोह में फिलहाल सरकार ने 50 लोगों के शामिल होने की छूट है। लेकिन इसके बावजूद इनमें खुलकर गाइडलाइन का उल्लंघन किया जा रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए लागू किए गए जन अनुशासन पखवाड़े की गाइडलाइन 3 मई को समाप्त होने जा रही है।