जयपुर। राजस्थान से लेकर नई दिल्ली की संसद तक अशोक गहलोत सरकार की ‘लाल डायरी’ पर सियासी पारा गर्माया हुआ है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान दौरे ने इस गर्माहट को और ज़्यादा बढ़ा दिया है। पीएम मोदी गुरुवार को प्रदेश के सीकर जिले में पहुंचे और 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 17 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं। साथ ही पीएम प्रणाम योजना और किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन कर सात का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री मोदी का इस चुनावी साल में 20 दिन में दूसरा और नौ महीने में आठवां राजस्थान दौरा है।

श्याम बाबा की जय कार के साथ शुरू किया भाषण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीकर के सांवली सर्किल पर स्थित सभा स्थल पहुंचे। प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने पीएम मोदी का मंच पर स्वागत किया। इसके बाद पीएम ने अपना संबोधन शुरू किया। प्रधानमंत्री ने श्याम बाबा की जय कार के साथ अपने भाषण की शुरूवात की।

CM पैर में चोट होने के कारण नहीं आ सके, मुझे खेद है : पीएम मोदी
पीएमओ और सीएम गहलोत के बीच चल रहे ट्विटर वॉर का पीएम मोदी ने अंत कर दिया। उन्होंने कहा कि सीएम अशोक गहलोत पैर में चोट लगे होने के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। इसका मुझे खेद है। वह जल्द हों, मैं उनके उत्तम स्वस्थ की कामना और प्रार्थना कराता हूं।

झूठ की दुकान का सबसे ताजा प्रोजेक्ट है, राजस्थान की ‘लाल डायरी’- PM मोदी
पीएम मोदी ने लाल डायरी का जिक्र करते हुए अशोक गहलोत सरकार पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने राजस्थान में सरकार चलाने के नाम पर सिर्फ लूट की दुकान चलाई है और झूठ का बाजार चलाया है। झूठ की दुकान का सबसे ताजा प्रोजेक्ट है, राजस्थान की ‘लाल डायरी’। कहते हैं इस ‘लाल डायरी’ में कांग्रेस सरकार के काले कारनामे दर्ज हैं। लोग कह रहे हैं कि ‘लाल डायरी’ के पन्ने खुले तो अच्छे-अच्छे निपट जाएंगे। कांग्रेस के बड़े से बड़े नेताओं की इस ‘लाल डायरी’ का नाम सुनते ही बोलती बंद हो रही है। ये लोग भले ही मुंह पर ताला लगा लें, लेकिन ये ‘लाल डायरी’ इस चुनाव में कांग्रेस का डिब्बा गोल करने जा रही है।

‘क्विट इंडिया’ का नारा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के शेखावाटी इलाके में भाजपा के चुनावी अभियान की शुरुआत कर कांग्रेस में लाल डायरी को लेकर उठे विवाद पर भी चुटकी ली। पीएम मोदी ने राजस्थान से विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए क्विट इंडिया का नारा भी दिया। उन्होंने कहा जैसे आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के लिए ‘क्विट इंडिया’ का नारा दिया था, वैसे ही समृद्ध भारत बनाने के लिए भ्रष्टाचार क्विट इंडिया, आतंकवाद क्विट इंडिया, परिवारवाद क्विट इंडिया जैसे नारे की जरूरत है।

युवाओं के भविष्य से खिलवाड़, पेपर लीक माफिया चल रहे उद्योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीकर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि राजस्थान में युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। पेपर लीक उद्योग चल रहा है। राजस्थान के युवा काबिल हैं, लेकिन यहां की सरकार उनके भविष्य को बर्बाद कर रही है। यहां सत्ताधारी दल के लोगों पर ही पेपर लीक माफिया होने का आरोप लग रहा है। युवाओं को पेपर लीक माफिया से बचाने के लिए कांग्रेस को हटाना ही होगा।

राजस्थान के विकास के लिए केंद्र लगातार दे रहा पैसा
पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के विकास के लिए केंद्र सरकार लगातार पैसे भेज रही है। जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, 10 साल में राजस्थान को टैक्स की हिस्सेदारी के रूप में 1 लाख करोड़ ही दिए गए थे। बीते 9 साल में भाजपा सरकार ने टैक्स हिस्सेदारी के रूप में राजस्थान को 4 लाख करोड़ से ज्यादा दिए हैं। जब केंद्र में 10 साल कांग्रेस की सरकार थी तब राजस्थान को सेंट्रल ग्रांट के रूप में भी करीब 50,000 करोड़ ही दिए गए थे, हमारी सरकार ने 9 साल में सेंट्रल ग्रांट के तौर पर राजस्थान को 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा दिए हैं।

विपक्ष गठबंधन को लेकर पीएम मोदी का हमला
सीकर में गरते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन लोगों में अहंकार कूट-कूट कर भरा है। एक बार इन्होंने नारा दिया था इंडिया इज़ इंदिरा, इंदिरा इज़ इंडिया। तब देश की जनता ने इनका हिसाब चुकता किया था, इन्हें उखाड़ फेंका था। अब फिर इन लोगों ने वही पाप दोहराया है। ये कह रहे हैं UPA इज़ इंडिया, इंडिया इज़ UPA, इनका जनता फिर से वही हाल करेगी जो पहले किया था।

आए दिन गैंगवार की खबरें, दलितों पर अत्याचार चरम पर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों की एक और जिम्मेदारी होती है नागरिकों की सुरक्षा की कानून-व्यवस्था की लेकिन कांग्रेस सरकार ये भी नहीं कर पा रही है, आए दिन गैंगवार की खबरों ने राजस्थान जैसे शांतिपूर्ण प्रदेश को उसकी साख को बिगाड़ दिया है। दलितों पर अत्याचार चरम पर है, नशे की तस्करी और नशे का कारोबार फल फूल रहा है। हमारे त्योहारों पर खतरा मंडराता रहा है। कब पत्थर चलने लगे, गोलियां चल जाए कोई नहीं जानता।

भारत का विकास तभी होगा जब गांव का होगा
पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सीकर के शेखावटी का यह क्षेत्र किसानों का गढ़ है। यहां का किसान पानी की कमी के बाद भी फसल पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार ऐसी सरकार आई है, जो किसानों के साथ खड़ी है। पीएम ने कहा- भारत का विकास तभी होगा जब गांव का विकास होगा। हमारी सरकार भारत के गावों में हर वो सुविधा पहुंचाने का काम कर रही है, जो शहरों में मिला करती है।

पीएम किसान समृद्धि केंद्र, यूरिया गोल्ड की शुरुआत
पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि वीरों की भूमि शेखावटी से देश के लिए अनेक विकास परियोजनाओं को शुरू करने का अवसर मिला है। आज यहां से देश के करोड़ों किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत करीब 18 हजार करोड़ रुपये भेजे गए हैं। आज देश में सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरूआत की गई है। आज 1.5 हजार से अधिक APO के लिए हमारे किसानों के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स का लोकार्पण भी हुआ है। आज ही देश के किसानों के लिए एक नया यूरिया गोल्ड भी शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री की प्रमुख घोषणाएं इस प्रकार
— केंद्र सरकार ने मौजूदा गांव, ब्लॉक, उप जिला, तालुक और जिला स्तरीय उर्वरक खुदरा दुकानों को मॉडल उर्वरक खुदरा दुकानों में बदलने का निर्णय लिया है। इन्हें प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) के रूप में भी जाना जाता है।
— प्रधानमंत्री 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र का समर्पित किया।
— पीएमकेएसके कृषि संबंधी सभी इनपुट और सेवाओं के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य।
— कृषि-इनपुट (उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि उपकरण), मिट्टी और बीज के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान की। किसानों में जागरुकता पैदा करेंगे, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इसके साथ ही ब्लॉक, जिला स्तर के आउटलेटों पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित की। यह पहल न केवल किसानों को इनपुट और सूचना तक आसान पहुंचाएगी बल्कि कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा देगी
— प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड-सल्फर कॉटेड यूरिया लांच किया, यह नीम कोटेड यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी होगा।
— एससीयू भारतीय मिट्टी में सल्फर की कमी को दूर करेगा, जो एक प्रमुख सूक्ष्म पोषक तत्व है। नीम कॉटेड यूरिया की तुलना में सल्फर कॉटेड यूरिया में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता बेहतर है
इसके अलावा सल्फर कोटेड यूरिया जल प्रदूषण और नमक सूचकांक में कमी सुनिश्चित करेगा।
— मिट्टी के संघनन से बचाएगा और फसल की गुणवत्ता और पैदावार में सुधार करेगा।
— प्रधानमंत्री सीकर में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 17000 करोड़ रुपये की 14वीं किस्त जारी की।
— प्रधानमंत्री डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों को शामिल किए जाने का शुभारंभ किया।
— राजस्थान में स्वास्थ्य अवसंरचना के क्षेत्र में बड़ा विस्तार होगा। प्रधानमंत्री पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया और सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी।