जयपुर। कर्नाटक की करारी हार के बाद भारतीय जनता पार्टी आने वाले राज्यों में इस पैटर्न को हरगिज भी किसी को दोहराने नहीं देना चाहती। अगले साल आम चुनाव भी होने हैं और विधानसभा चुनावों के नतीजों का असर लोकसभा पर पड़ने का भय भी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी से राजस्थान का रण जीतने की कोशिश में हैं। प्रधानमंत्री आज अजमेर में बड़ी सभा करेंगे। इसी के साथ भाजपा के विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत हो जाएगी। भाजपा अजमेर की सभा में 2 लाख लोगों से अधिक की भीड़ जुटाने का दावा कर रही है।

पुष्कर में ब्रह्मा जी के मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना
इस दौरान पीएम अजमेर में कायड़ विश्राम स्थली में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके लिए स्थानीय प्रशासन और बीजेपी नेता तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। इसके साथ ही पीएम का अजमेर से 13 किलोमीटर दूर पुष्कर का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। पीएम पुष्कर में ब्रह्मा जी के मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। उसके बाद अजमेर में जनसभा में पहुंचेंगे।

क्यों खास है पुष्कर
पुरातन काल से पुष्कर की विशेष मान्यता रही है। देश और विदेश में रहने वाले करोड़ों हिंदूओं के लिए पुष्कर आस्था का बड़ा केंद्र है। तीर्थ गुरु पुष्कर के लिए मान्यता है कि, चारों धाम या अन्य सभी तीर्थ करने के बाद यदि तीर्थ गुरु पुष्कर के दर्शन नहीं किए, तो पुण्य नहीं मिलता। शास्त्रों के अनुसार, सभी तीर्थों के राजा प्रयागराज हैं। उसी तरह से सभी तीर्थों के गुरु पुष्कर राज हैं। पुरोहित ईश्वर पाराशर के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी नवंबर 2000 में भाजपा प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने पुष्कर आए थे।

8 लोकसभा और 45 विधानसभा पर फोकस
प्रदेश संगठन की ओर से इसके लिए हर जिला कार्यकारिणी को कार्यकर्ताओं को जनसभा तक लाने का टारगेट दिया गया है। मोदी इस सभा के जरिए 8 लोकसभा क्षेत्रों की 64 में से 45 विधानसभा सीटों को साधेंगे। इन 45 सीटों में से भाजपा के पास सिर्फ 20 सीटें हैं। बाकी की 25 सीटों में से 20 कांग्रेस, 2 राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और 3 सीटें निर्दलीयों के कब्जे में हैं।

ज्यादा भीड़ जुटाएगी बीजेपी
सभा में भीड़ लाने के लिए बीजेपी खासकर अजमेर के आसपास की 8 लोकसभा सीटों को फोकस कर रही है। अजमेर, नागौर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद और टोंक लोकसभा क्षेत्र से भीड़ जुटाने की तैयारियां चल रही हैं। इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में 64 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, लेकिन अजमेर से सीधी कनेक्टिविटी के हिसाब से 45 सीटों से भीड़ जुटाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इन सीटों से बीजेपी के सभी विभाग, प्रकोष्ठ और मोर्चों के सभी पदाधिकारियों के साथ बूथ स्तर के सभी पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

900 होडिंग्स,11000 बैनर, 1.25 लाख झंडे
बताया जा रहा है कि 350 होडिंग शहर में लगाए गए हैं, जबकि 150 होडिंग्स देहात में लगाए गए हैं। वहीं पार्टी ब्रांडिंग के लिए अलग से 400 होडिंग्स लगाए गए हैं। शहर और देहात में कुल 1.25 लाख पार्टी के झंडे लगाए गए हैं इसी तरह 1000 बड़े बैनर और 10000 छोटे बैनर लगाए गए हैं।

देशभर में महाजनसंपर्क अभियान
मोदी की सभा के साथ ही भाजपा देशभर में चलाए जाने वाले महाजनसंपर्क अभियान की शुरुआत भी करेगी। यह अभियान 30 जून तक चलेगा। बीजेपी पूरे एक माह तक मोदी सरकार के नौ साल की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाएगी। इसके तहत जिला स्तर से लेकर विधानसभा क्षेत्र और मंडल स्तर पर बीजेपी की सभाओं की सीरीज और जनसंपर्क का बड़ा अभियान चलेगा।

8 माह में 6वीं बार राजस्थान आ रहे मोदी
आठ माह में मोदी का राजस्थान में यह छठा दौरा होगा। इसी माह 10 तारीख को उन्होंने सिरोही के आबूरोड में सभा की थी। इस सभा के जरिए मोदी ने दक्षिणी राजस्थान के सिरोही, जालोर और पाली सहित आसपास के जिलों की 26 सीटों को साधा था। दक्षिण राजस्थान का यह इलाका भाजपा के लिए मजबूत माना जाता है। यहां की 26 में से पिछली बार भाजपा ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी।