बीकानेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी यहां बीकानेर जिले में जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही 25 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। वे यहां बीकानेर के नौरंगदेसर में अमृतसर-जामनगर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित करने समेत करीब 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 महीनें में 7वीं बार राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। इससे पहले वे 8 जनवरी को भीलवाड़ा, 12 फरवरी को दौसा, 10 मई को नाथद्वारा और आबूरोड़ और 31 मई को अजमेर दौरे पर आ चुके हैं।

वसुंधरा राजे पहुंचीं बीकानेर
प्रदेश की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे बीकानेर पहुंच गई है। राजे पीएम मोदी की सभा में शामिल होगी। वे कल यानी गुरुवार को पार्टी की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली गई थी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी अजमेर आए थे तब भी पूर्व सीएम राजे उनके साथ मंच पर नजर आईं थीं। पीएम मोदी ने मंच पर वसुंधरा राजे सिंधिया का अभिवादन स्वीकर किया। वहीं वसुंधरा ने भी मुस्कुराकर पीएम मोदी के राजस्थान आगमन का शुक्रिया कहा था।

राजे सहित बीजेपी के ये नेता भी होंगे शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौरंगदेसर पहुंचकर 1 लाख लोगों की जनसभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी ने डेढ़ से दो लाख लोगों की भीड़ जुटाने का टास्क रखा है। राजस्थान के तमाम प्रमुख बीजेपी नेता पीएम मोदी की जनसभा में मौजूद रहेंगे। इनमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, प्रभारी अरुण सिंह, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर मिश्रा, सह प्रभारी विजया रहाटकर समेत बीकानेर संभाग के विधायक, मंडल, बूथ, शक्ति केंद्र, सभी 7 मोर्चों, विभागों के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और आम जनता को पीएम संबोधित करेंगे।

अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण
प्रधानमंत्री मोदी अपने बीकानेर दौरे में लगभग 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वे अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण करेंगे। राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किलोमीटर से अधिक है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैली हुई है। इसे लगभग 11,125 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है।

अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I का लोकार्पण
प्रधानमंत्री क्षेत्र में बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए लगभग 10,950 करोड़ रुपये की लागत से हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I का लोकार्पण करेंगे। यह हरित ऊर्जा गलियारा लगभग 6 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करेगा और पश्चिमी क्षेत्र में ताप विद्युत उत्पादन और उत्तरी क्षेत्र में जल विद्युत उत्पादन के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड संतुलन में मदद करेगा, जिससे उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र के बीच ट्रांसमिशन क्षमता मजबूत होगी। प्रधानमंत्री बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण करेंगे। लगभग 1,340 करोड़ रुपये की लागत से पावर ग्रिड द्वारा विकसित की जाने वाली बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन राजस्थान में 8.1 गीगावॉट सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगी।

सियासी फ़ायदा लेने की कोशिश
प्रदेश में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर और बाड़मेर जिलों से गुजरेगा। लिहाजा, भाजपा इस सौगात के जरिए इन पांच जिलों की 35 विधानसभा और 4 लोकसभा सीटों के समीकरण साधने का प्रयास करेगी। अभी 35 में से महज 10 सीटें भाजपा के पास है। कार्यक्रम बीकानेर संभाग मुख्यालय से करीब 26 किलोमीटर दूर नौरंगदेसर में शाम साढ़े चार बजे आयोजित होगा। बीकानेर संभाग की दृष्टि से देखें तो कुल 24 में से भी 10 सीटें ही बीजेपी के खाते में है। प्रधानमंत्री पहले विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ कुछ प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद कार्यक्रम स्थल के नजदीक ही भाजपा की ओर से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

चुनावी वर्ष का 5वां दौरा
प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र प्रधानमंत्री के राजस्थान दौरों में तेज़ी आने लगी है। बीकानेर दौरा इस चुनावी वर्ष का उनका पांचवां दौरा रहेगा। इससे पहले वे 8 जनवरी को भीलवाड़ा, 12 फरवरी को दौसा, 10 मई को नाथद्वारा और आबूरोड़ और 31 मई को अजमेर दौरे पर आ चुके हैं।