जयपुर। राजस्थान के 6 जिलों जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर और सिरोही में तीन चरणों में हुए पंचायतीराज चुनाव का परिणाम शनिवार को आ रहा है। इन चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ कांग्रेस और विपक्षी पार्टी बीजेपी (Bjp-Congress) में है। लेकिन पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जिले जोधपुर में इन दोनों पार्टियों को नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) कड़ी चुनौती दे रही है। यहां चुनाव इसलिये भी काफी चर्चा में है क्योंकि यह सीएम अशोक गहलोत का गृह जिला और केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का संसदीय क्षेत्र है।

गहलोत के 6 मंत्रियों और 16 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर
इन चुनावों में एक तरफ जहां सूबे के सीएम अशोक गहलोत के 6 मंत्रियों और 16 कांग्रेस विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनके साथ ही कांग्रेस सरकार का समर्थक 6 निर्दलीय विधायकों की प्रतिष्ठा भी जुड़ी है। वहीं विपक्षी पार्टी बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की साख इन चुनावों में दांव पर है। राजस्थान पंचायतीराज के लिये पिछले दिनों 22 जिलों में हुये चुनाव में बीजेपी ने जबर्दस्त लीड ली थी। उसे इन चुनावों में भी वैसी ही लीड की उम्मीद है। जबकि गत बार मात खा चुकी कांग्रेस को उम्मीद है कि उसका प्रदर्शन इस सुधरेगा।

इनकी प्रतिष्ठा भी है दांव पर
इन चुनावों में कांग्रेस और इसके समर्थक निर्दलीय विधायकों के प्रदर्शन को भी आंका जायेगा। इनमें विधायकों में इंद्राज गुर्जर, आलोक बेनीवाल, गोपाल मीणा, बाबूलाल नागर, वेद प्रकाश सोलंकी, लक्ष्मण मीणा, विश्वेंद्र सिंह, अमर सिंह जाटव, जाहिदा खान, वाजिब अली, जोगिंदर अवाना, मुरारीलाल मीणा, जीआर खटाणा, दानिश अबरार, इंद्रा मीणा, अशोक बैरवा किशनाराम विश्नोई, महेंद्र विश्नोई, हीरालाल मेघवाल, मीना कंवर और दिव्या मदेरणा का आम जनता से जुड़ाव का परिणाम सामने आयेगा. वहीं सरकार के नजदीकी निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा की प्रतिष्ठा भी इन चुनावों पर दांव पर हैं।

3 चरणों में डाले गए वोट
प्रदेश के 6 जिलों के 200 जिला परिषद सदस्य, 1564 पंचायत समिति सदस्यों के लिए तीन चरणों में वोट डाले गए थे। पहले चरण के लिए 26 अगस्त, दूसरे के लिए 29 अगस्त और तीसरे चरण के चुनाव के लिए 1 सितंबर को वोट डाले गए थे। अब तीनों चरणों के सभी जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के प्रत्याशियों को मिले वोटों की काउंटिंग शनिवार को हो रही है। यह काउंटिंग जिलों के मुख्यालय पर हो रही है। तीनों चरणों में 64.40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट के अधिकार का उपयोग किया था।