भरतपुर 16 जुलाई। जिला जाटव महासभा समिति द्वारा रविवार को बाबा मैरिज होम में प्रतिभा सम्मान समारोह सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव के मुख्य आतिथ्य एवं तकनीकी शिक्षा व आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों और प्रतियोगी परिक्षाओं में चयनित होने वाले युवाओं का सम्मान किया गया।

समारोह में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव ने सम्मान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी एवं प्रतियोगी परिक्षाओं में चयनित होने वाले युवाओं को बधाई देते हुये कहा कि संविधान निर्माता बाबा भीमराव अम्बेडकर ने दलित शोषित वर्ग को आरक्षण देने का जो विधान बनाया उसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है जिसके लिये जरूरी है कि केन्द्र सरकार जातिगत जनगणना करायें । जिससे अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं को उनके लिये दिये गये आरक्षण का पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने समाज के युवाओं से आग्रह किया कि वे राजकीय सेवाओं के अलावा व्यापार के क्षेत्र में भी कार्य प्रारंभ करें क्योंकि राजकीय सेवाओं में स्थान सीमित हैं।

उन्होंने विश्वास दिलाया कि आन्दोलनों के दौरान समाज के जिन व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमें दायर हुये उन्हें वापिस कराया जायेगा। उन्होंने जाटव समाज के छात्रावास के लिये शीघ्र भूमि आवंटित कराई जायेगी और इस भूमि को निशुल्क आवंटित कराने के लिये मुख्यमंत्री को प्रकरण बनाकर भिजवाया जायेगा। भूमि आवंटित होने के बाद वे एवं तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री मिलकर विधायक निधि से छात्रावास निर्माण के लिये आवश्यक राशि मुहैया करायेेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे लक्ष्य निर्धारित कर इसे प्राप्ति का प्रयास करें। उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। बाबा साहब अम्बेडकर ने संविधान में जो अधिकार दिये हैं उन्हें छिन्न भिन्न करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन हम सब मिलकर इसे सफल नहीं होेने दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ही अनुसूचित जाति के आरक्षण में बढोतरी की और समाज के विकास के लिये अनेक योजनाऐं बनाकर लागू कराई। उन्होंने भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में कराये गये विभिन्न विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि भरतपुर को एज्यूकेशन हब बनाया जा रहा है ताकि क्षेत्र के युवा तकनीकी एवं अन्य प्रकार की उच्च शिक्षा प्राप्त कर रोजगार के नये अवसर प्राप्त कर सके।

उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे समाज के साथ हैं और समाज की सुविधाओं के लिये हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे।
प्रारंभ में प्रो. अरविन्द वर्मा ने समाज के लोगों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापिस लेने, हीरादास सर्किल का नाम बाबा सहाब अम्बेडकर के नाम करने, दलित बस्तियों में शराब, जुए व सट्टे जैसे अवैध कार्य को रोकने के लिये डीएसटी टीमें गठित करने की मांग की।

इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित हुये हेमेन्द्र सिंह का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में विजयसिंह अम्बेश, मुकेश पिप्पल, अशोक अम्बेश, कुंदनलाल, आरसी वर्मा, प्रेमसिंह आर्य, शहर अध्यक्ष डॉ. दयाचन्द पचौरी, शहर कांग्रेस उपाध्यक्ष अवधेश शर्मा,सेवर ब्लॉक अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, पंचायत समिति सदस्य दिनेश आर्य, रूप सिंह कैन, चन्दन सिंह, अशोक सहना, ताराचन्द वर्मा, बदनसिंह एडवोकेट आदि उपस्थित थे। अतिथियों का जिलाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह कैन एवं संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने माल्यार्पण कर सम्मान किया

REPORTER- ASHISH VERMA