बीकानेर। इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर और संघनित पदार्थ अनुसंधान सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। उद्घाटन समारोह में प्राचार्य डॉ. मनोज कुरी, संघनित पदार्थ अनुसंधान सोसायटी के सचिव डॉ. एम एस शेखावत, डॉ. प्रवीण पुरोहित व टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ, छात्र उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत सी.वी. रमन की तस्वीर को पुष्प माल्यार्पण करके किया गया।
शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ. मनोज कुरी ने ग्रामीण क्षेत्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। मुख्य वक्ता डॉ. प्रवीण पुरोहित ने डॉ सीवी रमन और उनकी महान खोजों पर विद्यार्थियों को अवगत करवाया । उन्होंने बताया कि महान भारतीय वैज्ञानिक सी.वी. रमन ने ‘रमन प्रभाव’ का आविष्कार किया इसलिए आज के दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर एक आमन्त्रित व्याख्यांश, भाषण और साथ ही एक प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई । इस कार्यक्रम में लगभग 150 शिक्षकों व छात्रों ने पंजीकरण किया।
छात्र समन्वयक अनंत सारस्वत सहित छात्र समन्वयक देवेन्द्र परिहार के साथ छात्र भूमिका, सुहानी, कृतिका, शारदा, प्रिंस, कुमकुम, रिमझिम, रोहन, अमित,  प्रियंवदा, हर्षित, आकांक्षा, विशाल, अजय, अलिशा  ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।