जयपुर। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुए भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 288 पर पहुंच गई है। जबकि 900 से अधिक यात्री इस दुर्घटना में घायल हुए हैं जिनमें से कइयों को गंभीर चोटें आई हैं। हादसे के बाद देशभर के तमाम बड़े नेताओं ने संवेदनाएं प्रकट की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विभिन्न राज्यों के सीएम ने रेल दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। वहीं, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई नेताओं ने शोकाकुल परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ने एक ट्वीट संदेश में दुःख जताते हुए लिखा, ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस की दुर्घटना का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। इस हादसे में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों के साथ हमारी गहन संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। भगवान जगन्नाथ सभी की रक्षा करें।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
इस रेल हादसे पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दुःख जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में लिखा, ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में कई लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। असीम पीड़ा की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। हादसे में घायलों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँं।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भी इस भीषण रेल हादसे पर अपनी संवेदनाएं साझा की। उन्होंने ट्वीट संदेश में लिखा, ओडिशा के बालासोर क्षेत्र में ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई यात्रियों के हताहत होने के समाचार अत्यंत दुखद है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति व परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। वहीं घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ दें।

नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़
राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने ट्वीट संदेश में लिखा, ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में कई लोगों की दर्दनाक मृत्यु का समाचार प्राप्त हुआ है। हादसे में जान गंवाने वालों लोगों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिजनों को दु:ख की इस कठिन घड़ी में धैर्य व संबल प्रदान करें। साथ ही ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

सचिन पायलट
प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी दुख जताते हुए ट्वीट संदेश में लिखा, ओडिशा में हुए भीषण रेल हादसे में कई लोगों के प्राण गंवाने एवं घायल होने की खबर हृदयविदारक एवं दुःखद है।ईश्वर मृतकों की आत्मा को शांति दें एवं शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने का संबल प्रदान करें। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हनुमान बेनीवाल
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट संदेश में लिखा, ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में कई लोगों की मृत्यु हो जाना व घायल हो जाना अत्यंत पीड़ादायक है, हादसे में दिवंगत हुए नागरिकों की आत्मा की शांति के लिए परमात्मा से प्रार्थना करता हूं। असीम पीड़ा की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। हादसे में घायलों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

एक-एक कर पटरी से उतरे तीन ट्रेनों के डिब्बे
रेलवे के एक अधिकारी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हावड़ा की ओर जा रही बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए। पटरी से उतरे इसके डिब्बे शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए। इसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे भी पलट गए। कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद वे एक मालगाड़ी से टकरा गए। तीनों ट्रेनों के डिब्बों के पटरी से उतरने पर कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

बालासोर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म
ओडिशा के बालासोर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो चुका है। रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, पीएम खुद घटनास्थल का दौरा करेंगे। इस हादसे में दो एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल है। कटक, बालासोर और घटनास्थल के लिए तीन टीम गठित की गयी हैं। 39 ट्रेन डायवर्ट रूट से शुरू की गयी है जो ज़िम्मेदार है उसपर कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट का इंतजार है।

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द
भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ–साथ देश भर में होने वाले अपने सारे कार्यक्रमों को आज के लिए स्थगित कर दिया है। उडीसा में हुई रेल दुर्घटना के कारण सभी कार्यक्रम स्थगित किए गए। पीएम मोदी भी आज गोवा में बंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करने वाले थे लेकिन इस हादसे के बाद यह कार्यक्रम केंसिल कर दिया है।

ओडिशा में हादसे के बाद बदल दिए गए इन ट्रेनों के रूट्स
ट्रेन नंबर- 22807 जो टाटा जमशेदपुर होते हुए जाएगी।
ट्रेन नंबर- 22873 ये भी टाटा जमशेदपुर होते हुए जाएगी।
ट्रेन नंबर- 18409 ये भी टाटा जमशेदपुर की ओर डायवर्ट की गई है।
ट्रेन नंबर- 22817 इसे भी टाटा की ओर डायवर्ट किया गया है।
ट्रेन नंबर- 15929 इस ट्रेन को वापस भदरक वापस बुलाया गया है।
ट्रेन नंबर- 12840 चेन्नई सेंट्रल-हावड़ा वर्तमान में खड़गपुर मंडल में जारोली से होकर चलेगी।
ट्रेन नंबर- 18048 वास्को डी गामा – शालीमार को कटक, सालगांव, अंगुल के रास्ते डायवर्ट किया गया।
ट्रेन नंबर- 22850 सिकंदराबाद-शालीमार साप्ताहिक ट्रेनों का रूट डायवर्ट करके वाया कटक, सालगांव, अंगुल से चलाई जाएंगी।