बीकानेर। नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा सुपर स्पेशलिटी बिल्डिंग के पीछे स्थित नए परीक्षा हॉल में राजस्थान नर्सिंग कौंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. शशिकान्त शर्मा का अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला रहे।उन्होंने कहा कि आज का समय ई-लर्निंग का है। राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा 16 महीनों में अनेक नवाचार करते हुए ई-लर्निंग को अपनाया गया और इसे देश की पहली ई-काउंसिल के रूप में विकसित किया, यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बीकानेर नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थी आगे बढ़ें और प्रदेश में इस कॉलेज एवं शहर का नाम रोशन करें। उन्होंने डॉ. शशिकांत शर्मा द्वारा किए गए नवाचारों की सराहना की और कहा कि यह दूसरों के लिए प्रेरणादाई है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीकानेर का सरदार मेडिकल कॉलेज एसएमएस के बाद प्रदेश का दूसरा बड़ा मेडिकल कॉलेज है। यहां अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नर्सिंग कॉलेज का नया भवन और मेडिकल कॉलेज का नया छात्रावास बनाया जा रहा है। कॉलेज के लिए एक्मो मशीन उपलब्ध करवाई गई है। बजट में भी कॉलेज के लिए अनेक घोषणाएं की गई हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रजिस्ट्रार डॉ. शर्मा ने कहा कि मेहनत, समर्पण और सेवा भाव के कारण राजस्थान नर्सेज प्रोफेशनल की मांग दुनियाभर में तेजी से बढ़ी है। इसके लिए राजस्थान का युवा भी तैयार है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग शिक्षा में व्यापक सुधार कर नर्सिंग प्रोफेशन को बुलंदियों पर पहुंचानाने का काम किया जा रहा है। नर्सिंग रिसर्च को बढ़ावा देने की दिशा में काउंसिल नवाचार करेगी। इससे नर्सिंग के क्षेत्र में राजस्थान मॉडल होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नर्सिंग विद्यार्थियों को अब विद्यार्थियों को पंजीयन के लिए काउंसिल केस चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस नवाचार की शुरूआत आरएनसी ने कर दी है। अभ्यर्थियों का सत्यापन भी एक क्लिक हो सकेगा। उन्होंने कहा कि नर्सिंग क्षेत्र के बेरोजगारों को देश-विदेश के नामी अस्पतालों में कैम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से रोज़गार उपलब्ध हो सकेंगे।

रजिस्ट्रार ने कहा कि काउंसिल की ओर से सभी परीक्षाएं तय समय पर कराई जा रही हैं।अभ्यर्थियों को एनरोलमेंट नंबर भी जारी किए जा रहे हैं। इससे परीक्षाओं में और अधिक पारदर्शिता आई है। वहीं ऑनलाइन परिणाम भी जारी किए जा रहे हैं। अब किसी भी परीक्षा में कितने ही विषयों में विद्यार्थी, पुर्नमूल्यांकन करवा सकते हैं।

रजिस्ट्रार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने युवाओं की भावनाओं को समझते हुए प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोलने का काम किया है। इससे युवाओं को नर्सिंग की पढ़ाई करने के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।

राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि आरएनसी देश की पहली ई- कौंसिल होगी, जहां पंजीकरण, परिक्षा, सभी कार्य ऑन लाइन कर दिये हैं। जीएनएनम, प्रथम वर्ष का एवं एएनएम का परिणाम ऑनलाइन जारी किया गया है। ई-पंजीयन की व्यवस्था शुरू की गई है। ई-नवीनीकरण की सौगात भी राजस्थान के विद्यार्थियों को दे दी है। उन्होंने कहा कि नर्सेज चिकित्सा विभाग की रीढ़ है। भीमराव अंबेडकर पीठ के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने कहा कि नर्सिंग कर्मी अच्छे इलाज को अच्छे तरीके से मरीज तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग कर्मियों से समाज को बहुत अपेक्षाएं रहती हैं। नर्सिंग कर्मी इन पर खरा उतरें और सेवा का काम करें।

इससे पहले डॉ शशिकांत शर्मा का भव्य अभिनंदन किया गया। शिक्षा मंत्री ने नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया राजस्थान ब्रांच की जिले की कार्यकारिणी सदस्यों को शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी, राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र सिंह शेखावत, नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष पुरुषोत्तम कुंभज, प्रदेश महासचिव जावेद अख्तर, जिला मुख्य नर्सिंग अधीक्षक हरिराम परिहार , राजस्थान ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन झुंझुनू के के निदेशक प्यारेलाल कानसूजिया राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय बीकानेर के प्राचार्य घनश्याम जांगिड़, डॉ. संजय भाटी, मयूरेश वर्मा , मोहम्मद इलियास पवार,अनीस पठान , गौरव शर्मा आदि मौजूद रहे।
आयोजन समिति से जुड़े राजकीय नर्सिंग स्कूल पीबीएम अस्पताल के प्राचार्य अब्दुल वाहिद ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा नर्सिंग स्कूल कॉलेज की विभिन्न समस्याओं और गतिविधियों के बारे में बताया।

कार्यक्रम में प्राइवेट नर्सिंग स्कूल के प्राचार्य अनीस पठान, मयूरेश वर्मा, इलियास पाँवर, डॉ संजय भाटी, हेमंत, कुलदीप यादव और नर्सेज़ नेता महिपाल चौधरी, श्रवण वर्मा, रमज़ान तंवर, सतीश, शाहनवाज़ भाटी, रज़्ज़ाक, पूनम मीना आदि उपस्थित थे।