झालावाड़। हाड़ौती सहित सम्पूर्ण राजस्थान में रबी की फसल पककर तैयार हो चुकी है। अब किसान सरकार द्वारा फसल खरीदने के फरमान का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन गहलोत सरकार द्वारा इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाना किसानों के लिए चिंता का विषय बन रहा है। मामले पर संज्ञान लेते हुए बारां-झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह ने राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर रबी की फसल का शीघ्र समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ करने की मांग की है। सांसद ने यह पत्र सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, सहकारिता सचिव अभय कुमार तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सचिव मुग्धा सिन्हा सहित संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किए हैं।

जल्द शुरू हो समर्थन मूल्य पर खरीद

दुष्यंत द्वारा लिखे पत्र में सरकार से भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से गेहूं की जल्द से जल्द खरीद शुरू करने की मांग की गई है। सिंह के अनुसार प्रदेश में रबी की फसल पककर तैयार हो चुकी है लेकिन सरकार द्वारा इस दिशा में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं बारिश व ओलावृष्टि के कारण फसल को हो रहे नुकसान से भी किसान चिंतित हैं। इसलिए सरकार को जितना जल्दी हो सके समर्थन मूल्य पर गेंहू, सरसों व चने की खरीद शुरू कर देनी चाहिए ताकि किसानों को अपनी फसल का उचित दाम मिल सके।

पहले भी बन चुके हैं किसानों की आवाज

गौरतलब है कि सांसद दुष्यंत सिंह इससे पहले भी किसानों की आवाज बनकर उनकी समस्याओं का समाधान करते रहे हैं। हाल ही में ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे के बाद सांसद ने खुद खेतों में पहुंचकर स्थिति का मुआयना किया था। वहीं मौके से ही कलेक्टर से मोबाइल पर बात कर प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिलाने की मांग की थी। बताया जाता है कि दुष्यंत अपने क्षेत्र के किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। वे समय-समय पर खुद किसानों के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनते हैं तथा निस्तारण की कार्रवाई करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here