महारानी श्री जया राजकीय महाविद्यालय में केरियर पथ जिला प्रशासन ने सिविल सर्विसेज क्लब के तत्वावधान में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गौरव सालुखे ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिविल सर्विसेज क्लब का उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि क्लब के माध्यम से प्रत्येक माह जिला प्रशासन के अधिकारी आपके समक्ष आकर सिविल सर्विसेज की परीक्षा को क्लीयर करने की राह को आसान बनाने के साथ ही विद्यार्थी सिविल सर्विसेज संबंधी प्रश्नों पूछ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों के मन के डर को निकालने का कार्य किया जायेगा जिससे विद्यार्थियों को आगे साक्षात्कार के दौरान परेशानी का सामना नहीं करना पडे। उन्होंने कहा कि सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू करने से पहले सिविल सर्विसेज में जाने के उद्देश्य के बारे में पता होना चाहिए जिससे हम हमेशा मोटिवेट होते रहें। उन्होंने अपनी सिविल सर्विसेज में आने की यात्रा के बारे में विस्तार से बताया।

मण्डल वन अधिकारी रवि मीना ने कहा कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने से पूर्व एनसीईआरटी की पुस्तकों के द्वारा विद्यार्थी अपना बेस मजबूत करें और रटने के बजाय कंटेंट को समझने पर अधिक जोर देना चाहिए जिससे हमें अधिक लम्बे समय तक पढी हुई सामग्री को याद रख सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमें ऑनलाईन प्लेटफाॅर्म के माध्यम से दैनिक करेंट अफेयर्स के नोट्स के साथ ही सिविल सर्विसेज संबंधी विषयों की पढाई के नोट्स का अध्ययन करें। उन्होंने विद्यार्थियों के द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जबाव भी दिये। इस दौरान एमएसजे काॅलेज के प्राचार्य ओमप्रकाश, एनसीसी के प्रोफेसर हरवीर सिंह डागुर के साथ काॅलेज के विद्यार्थी एवं एनसीसी के कैडेटस मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा