जयपुर। राजस्थान में आज बुधवार काे मानसून दस्तक दे सकता है। माैसम विभाग के अनुसार यह झालावाड़ के रास्ते प्रवेश करेगा। नए कैलेंडर के हिसाब से इस बार मानसून के आगमन की तय तिथि 24 जून है। ऐसे में अगर बुधवार काे मानसून प्रवेश करता है ताे 6 साल बाद पहला माैका हाेगा, जब मानसून तय समय पर आएगा। जयपुर में मानसून की तय तिथि 29 जून है, पर यह 27 तक आ सकता है। मंगलवार को यह गुजरात के अन्य क्षेत्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ते हुए राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में स्थित बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले से लगते गुजरात बॉर्डर तक पहुंच चुका है। अब यह कभी भी प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। फिलहाल मानसून अहमदाबाद, फतेहपुर, रुद्रप्रयाग समेत कुछ हिस्सों से गुजर रहा है।

सात जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश के 7 जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। जयपुर में मंगलवार सुबह सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश थोड़ी तेज रही। माैसम विभाग ने बुधवार काे चित्ताैड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां, उदयपुर, प्रतापगढ़ में अत्यधिक भारी और चार जिलाें सिराेही, पाली, डूंगरपुर और जालाैर में तेज बारिश हाेने की संभावना जताई है।

कई इलाकों में झमाझम बारिश
प्रदेश में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदला। प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। कोटा, झालावाड़ा, बूंदी, राजसमंद, पाली सहित कई जगहों पर जमकर बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश के सात जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। जयपुर में मंगलवार सुबह सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश थोड़ी तेज रही। सुबह नौ बजे ही शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। हालांकि शहर में उत्तर पश्चिमी हवा चलने के कारण दिन में पारा औसत तापमान से कम रहा।

पहले भी चल चुके हैं बारिश के दौर
प्री-मानसून की बारिश से पहले भी प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश के कई दौर चल चुके हैं। भरतपुर संभाग समेत शेखावाटी के सीकर और झुंझुनूं तथा अन्य इलाकों में अच्छी बारिश हो चुकी है। अलवर में तो पिछले दिनों हुई बारिश ने तो एकबारगी मानसून जैसा ही अहसास करा दिया था। लेकिन पश्चिमी राजस्थान अभी बारिश से अछूता है. यहां गर्मी अपने चरम पर है।