जयपुर। राजस्थान में आज सोमवार से लॉकडाउन को मॉडिफाइड रूप में लागू किया जा रहा है। इसके तहत जहां सरकारी कार्यालय खुलेंगे वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उद्योग भी शुरू होंगे। सरकारी कार्यालयों में केवल अधिकारी और उनका स्टाफ ही आएगा। कार्यालयों में 33 फीसदी स्टाफ के बुलाने के निर्णय को फिलहाल टाल दिया गया है। वहीं चश्मे की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। जयपुर की शहरी सीमा में स्थित उद्योग शुरू नहीं होंगे। राजधानी जयपुर के सीतापुरा, विश्वकर्मा, मालवीय नगर और बाइस गोदाम औद्योगिक क्षेत्रों में फैक्ट्रियां नहीं खुलेंगी।

बिना पास के मिले ताे तुरंत गिरफ्तारी हाेगी,गाड़ी भी होगी जब्त
अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि पुलिस ने शहर में 500 जगह पर चेक नाके लगाए हैं। कर्फ्यूग्रस्त इलाके में रहने वाले ऐसे लाेग जाे इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े हुए हैं, उनकाे भी बाहर आने की अनुमति नहीं है। अगर काेई बिना पास के पाया गया ताे उसे तत्काल प्रभाव से गिरफ्तार किया जाएगा। गाड़ी भी जब्त होगी।

हॉट स्पॉट जयपुर को राहत नहीं
काेरोना हॉट स्पॉट जयपुर को मॉडिफाइड लॉकडाउन में राहत नहीं मिलने वाली। क्योंकि लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान भी हमारे कदम घरों में नहीं ठहरे और वायरस पांव पसारता रहा। 15 दिन पहले कर्फ्यू के बावजूद कोरोना ने चारदीवारी लांघ शहर के दूसरे इलाकों में फैलाव शुरू किया। अब तक शहर के 22 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लग चुका है। कुल 13 लाख आबादी इसकी गिरफ्त में है। परकोटे के 7 थानों को छोड़ें तो अन्य 15 थाना क्षेत्रों की 26 कॉलोनियां इसकी चपेट में आ चुकी हैं।

अभी 33 फीसदी स्टाफ को नहीं बुलाया जाएगा
सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को मॉडिफाइड लॉकडाउन पर कहा कि सरकारी दफ्तरों में अभी 33 फीसदी स्टाफ को नहीं बुलाया जाएगा। अभी केवल विभागाध्यक्ष, सचिव, उपसचिव और उनका स्टाफ ही दफ्तर आएगा। सीएम ने कहा कि शर्तों के साथ मॉडिफाइड लॉकडाउन में छूट दी गई है। अब तक जनता ने सहयोग किया है। आगे भी सहयोग की उम्मीद है। लोग भीड़ करेंगे तो इतने दिन की तपस्या पर पानी फिर जाएगा।