भरतपुर । सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के बछामदी गांव में आयोजित स्थाई महंगाई राहत शिविर का बुधवार को तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस शिविर के साथ आयोजित हो रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान की उपलब्धियों का भी जायजा लिया। उन्होंने शिविर में मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन का अधिकार पत्र, कृषि यंत्र वितरित किये।

शिविर में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के करीब 75 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री की 10 फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीयन करा लिया है। शेष रहे लोगों को भी चाहिए कि वे भी शीघ्र पंजीयन करायें ताकि उन्हें भी इन योजनाओं का लाभ मिलना प्रारंभ हो सके।

उन्होंने मुख्यमंत्री की 10 फ्लैगशिप योजनाओं में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना भी शामिल हैं जिसमें पंजीयन कराने वाले परिवार के लोगों को 25 लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार कराने की सुविधा उपलब्ध है। यह योजना देश की अनूठी योजना है। इसके अलावा मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना में सहायता राशि 5 लाख से बढाकर 10 लाख रुपये कर दी है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के दो पशुओं का बीमा कराने के लिए कामधेनु पशु बीमा योजना शुरु की है। जिसमें पशु की मृत्यु होने पर एक पशु पर 40 हजार रुपये की राशि देने का प्रावधान है।

डॉ. गर्ग ने क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुये कहा कि बछामदी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण जारी है और दोनों विद्यालयों को क्रमोन्नत कर दिया गया है। क्षेत्र में सडकों के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और शेष कार्य आगामी 2-3 माहों में पूरा करा दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि बछामदी गांव में परिक्रमा मार्ग को पक्का करने के लिए आवश्यक राशि मुहैया कर दी गई हैै। उन्होंने बछामदी को वे क्षेत्र का रॉल मॉडल बनाना चाहते हैं इसी दृष्टि से वे क्षेत्र में विकास का कार्य करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों को बस मार्ग से जोडने के लिए 5 मार्ग स्वीकृत कराये हैं जिन पर शीघ्र ही सिटी बसें चलेंगी।

इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, नरेगा के लोकपाल प्रवीण फौजदार, सेवर के ब्लॉक अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, विकास अधिकारी डॉ. देवेन्द्र सिंह, तहसीलदार ताराचन्द सैनी, सरपंच भगवान सिंह के अलावा शेर सिंह, छतर सिंह सहित गांव एवं आस-पास के लोग उपस्थित थे।

संवाददाता- आशीष वर्मा