संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका के अध्यक्ष प्रेम भंडारी व प्रवासी भारतीयों ने जोधपुर से मिलेट महोत्सव की शुरुआत की। अब यह महोत्सव पूरे साल जोधपुर के साथ-साथ अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में चलाया जाएगा।

भंडारी ने कहा कि पूर्व विदेश सचिव और जी-20 इंडिया के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने जोधपुर के वडेर चैरिटेबल ट्रस्ट कार्यालय में अभियान की शुरुआत की। इस ट्रस्ट की ओर से रोजाना सुबह-शाम 310 बुजुर्गों और जरूरतमंद लोगों को टिफिन पहुंचाया जाता है। अब से इन लोगों को भी इस आहार में एक मिलेट का उत्पाद उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी शुरुआत मंगलवार से की गई।

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका के चार पदाधिकारी जोधपुर में हैं। इनमें संस्थापक सदस्य केके मेहता, अरविंद भंडारी व राजेश शाह के साथ वर्तमान अध्यक्ष प्रेम भंडारी सहित स्थानीय समाजसेवी पवन मेहता, पदम वडेर व ट्रैफिक के एडीसीपी चेन सिंह महेचा ने बाजरे को बढ़ावा देने के लिए आयोजन किया.

जोधपुर के लिए पूर्व विदेश सचिव का योगदान

कोविड के दौरान जोधपुर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने में पूर्व विदेश सचिव श्रृंगला का अहम योगदान है। जयपुर फुट एसोसिएशन यूएसए ने कोरोना काल में जब ऑक्सीजन की पूरी कमी थी, तब विदेश मंत्रालय के सहयोग से जोधपुर में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए।

भंडारी ने बताया कि इसके अलावा यूक्रेन और रूस के युद्ध के दौरान जोधपुर और राजस्थान के छात्रों की घर वापसी में भी उनका काफी सहयोग रहा। इसी को देखते हुए उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी नवाजा गया है।