बूंदी, 25 अप्रेल। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को लाखेरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्सरे और सोनोग्राफी जांच सेवाओं का शुभारंभ किया। विधायक चंद्रकांता मेघवाल की ओर से विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई जांच मशीनों से क्षेत्र की बरसों पुरानी मांग पूरी हुई है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार अत्यावश्यक है। स्थानीय स्तर पर जांच सुविधाओं से यदि रोग की प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान हो जाती है तो रोगी का जीवन बचाया जा सकता है। जल्द ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर सीबीसी जांच सुविधा भी प्रारंभ होगी।

उन्होंने कहा कि लाखेरी से कोटा पहुंचने में करीब एक घंटा लगता है। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे प्रारंभ होने के बाद लाखेरी से जयपुर पहुंचने के समय में भी कमी आएगी। हमारा प्रयास है कि यहां जल्द ही एम्बुलैंस भी उपलब्ध करवाई जाए ताकि रैफरल मामलों में रोगी को बड़े उपचार केंद्र ले जाने में कठिनाई नहीं आए।

विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि इन जांच सुविधाओं के लिए जनता बधाई की पात्र है। एक्सरे और सोनोग्राफी सुविधाओं के लिए क्षेत्र की जनता ने लम्बा संघर्ष किया। हमारी कोशिश रहेगी कि लाखेरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और भी जिन सुविधाओं की आवश्यकता है, उन्हें भी मुहैया करवाया जाए। लाखेरी क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 1.25 करोड़ से अधिक की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

श्रंगी दम्पति का किया सम्मान

लाखेरी सीएचसी में कार्यक्रम के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भीमराज श्रंगी और उनकी पत्नी श्रीमती शांति देवी श्रंगी का देहदान संकल्प करने के लिए सम्मान किया। बिरला ने दोनों की सराहना करते हुए कहा कि उनका यह निर्णय मानवता की सेवा में एक बड़ा कदम है। मृत्यु उपरांत उनकी देह पर भावी चिकित्सकों को अनुसंधान करने का अवसर मिलेगा। इससे बेहतर चिकित्सक तैयार हो पाएंगे।