सांसद दीया कुमारी ने लोकसभा में नियम 377 के तहत कहा कि परम प्रतापी योद्धा महाराणा प्रताप न केवल मेवाड़ और राजस्थान बल्कि पूरे भारत में पूजनीय हैं। मेवाड़ आने वाला हर पर्यटक महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े स्थलों को देखना चाहता है और उनके जीवन के संघर्षों को समझना चाहता है। सांसद ने कहा- वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े राजसमंद संसदीय क्षेत्र में कुम्भलगढ़, हल्दीघाटी और दिवार दुर्ग सहित कई स्थान आते हैं। मेवाड़ के गढ़ों, दुर्गों, विरासत स्थलों, हल्दीघाटी जैसे स्थानों को प्रताप सर्किट के रूप में विकसित किया जाए

सांसद दीया ने कहा- केंद्र सरकार विभिन्न सर्किटों के माध्यम से पर्यटन और दर्शनीय स्थलों का विकास कर रही है। इसी तर्ज पर महाराणा प्रताप और मेवाड़ के अन्य वीरों सम्बंधित जैसे त्याग, बलिदान, उनकी जन्मभूमि-कर्मस्थली, गढ़, दुर्ग, विरासत स्थल, पवित्र रणक्षेत्र हल्दीघाटी से जुड़े स्थानों को प्रताप सर्किट के रूप में विकसित किया जा सकता है।

सांसद दीया ने सदन के माध्यम से सरकार से मांग की कि महाराणा प्रताप से संबंधित विभिन्न स्थलों को मेवाड़ क्षेत्र के विकास और हमारे राष्ट्रीय प्रतीक के मूल्यों का सम्मान के लिए प्रताप सर्किट के रूप में योजना बनाकर विकसित किया जाए।