जयपुर। रक्षाबंधन त्योहार के मौके पर अगर आप पूर्वांचल की तरफ जाना चाहते हैं तो ट्रेन से सफर के अलावा भी अन्य यातायात के संसाधन पर विचार कर लें। जयपुर जंक्शन पर यार्ड रिमॉडलिंग कार्य के चलते ट्रेनों के संचालन पर बड़ा असर होने जा रहा है। इस रक्षाबंधन के मौके पर यदि आप यात्रा करने की सोच रहे हैं और त्यौहार अपने परिजनों के साथ मनाना चाहते हैं, आपको कई प्रकार की परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। जयपुर रेलवे स्टेशन के इतिहास में संभवतया पहली बार इस महीने में सबसे बड़ा ब्लॉक लिया जा रहा है। यहां यार्ड रीमॉडलिंग कार्य के चलते 11 अगस्त से 27 अगस्त तक 162 ट्रेनें प्रभावित होंगी। जिनमें 72 ट्रेनें रद्द और 61 ट्रेनें आंशिक रद्द की गई हैं। 29 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं।

15 लाख यात्रियों को होंगे परेशानी 
पिछले 10 दिनो से कुछ ट्रेनों को लगातार रदृ किया जा रहा है। ऐसे में 15 दिन में करीब 15 लाख यात्रियों भारी मुसीबत का सामना करना होगा। यह ब्लॉक पिछले माह ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन री मॉडलिंग का अधिकांश काम इसी महीने होने से सर्वाधिक ट्रेनें इसी महीने प्रभावित हो रही हैं। इस महाबंद से जयपुर के नजदीकी दैनिक यात्रियों को भी बड़ी परेशानी होगी।

स्पेशल ट्रेन चलाकर राह आसान करने की कवायद
अत्यधिक भीड़ को ध्यान में रख रेलवे त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की कवायद कर रहा है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार रक्षा बंधन व बकरीद पर स्पेशल ट्रेनें विभिन्न दिशाओं के लिए चलेंगी। इसके साथ ही कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़े जाएंगे। रेलवे के सभी प्रयास त्योहारी मौसम में फेल हो जाते है। अतिरिक्त कोच लगाया जाना, त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने के बावजूद आरक्षित बर्थ उपलब्ध नहीं हो पाती है। इसकी बानगी 12 अगस्त को बकरीद और 15 अगस्त को रक्षाबंधन त्योहार पर देखने को आसानी से मिल सकता है। पूर्वांचल की तरफ जाने वाली अधिकतर ट्रेनें अभी से ही फुल है।