कोटा, 10 मई। कोटा शहर के मध्य डीसीएम रोड़ पर बसी गाडिया लुहार बस्ती में महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य आज प्रारम्भ हो गया। पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत, नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी एवं पार्षद विजय सिंह राजू ने विधिवत कार्य का शुभारम्भ करवाया। गाडिया लुहार परिवारों को यहां पर बसे हुए 15 वर्ष से अधिक हो गये लेकिन सैंकड़ों परिवारों को आज भी विवाह एवं अन्य मांगलिक कार्यक्रमों के आयोजन की सुविधा नहीं मिल सकी थी इसलिए राजावत ने लोगों की जरूरत को समझते हुए आज सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि अब राज चाहे भाजपा का आये चाहे कांग्रेस का, लेकिन हम नगर विकास न्यास से 1 करोड़ की लागत के सामुदायिक भवन का निर्माण करवायेंगे और भवन के सामने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि ‘अरे घास री रोटी ही जब वन बिलावड़ो ले भाग्यो, नान्हो सो अमर्यो चीख पड्यो राणा रो सोयो दुख जाग्यो’ ऐसे संकट के समय में भी महाराणा प्रताप की सेना के साथ गाडिया लुहारों एवं भीलों ने कंधे से कंधा मिलाकर बरसों तक लड़ाई लड़ी, मुगलों के खिलाफ गाडिया लुहारों का संघर्ष अविस्मरणीय है, ऐसे में महाराणा प्रताप का साथ देने वाले ऐसे सच्चे सपूतों के लिए हमने अपने शासन में करोड़ों की जमीन पर इन्हें बसाया और पानी, बिजली, सड़क, सुलभ काॅम्प्लेक्स जैसी मूलभूत सुविधायें मुहैया करवाई थी और अब विद्यालय का निर्माण भी शीघ्र ही करवाया जायेगा।

सभा को गाडिया लुहार समिति के संयोजक घासी लुहार, सह संयोजक दिनेश लुहार, माधो लुहार, देवीलाल महाराज, हजारीलाल लुहार, रमेश गोठवाल, शम्भू लुहार, बाबू लुहार आदि ने भी सम्बोधित किया।