जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने चिर-परिचित अंदाज में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चौंकाने वाला फैसला लिया। सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहीं दो बार की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की जगह सांगानेर से पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को पार्टी ने सीएम चेहरा बनाने की घोषणा की है। कल यानी 15 दिसंबर को भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। भजनलाल शर्मा के अलावा मनोनीत उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और मनोनीत उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा को शपथ दिलाई जाएगी। सभी के मन में अब एक ही सवाल उठा रहा है कि पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का क्या होगा। पार्टी अब उनको क्या जिम्मेदारी देगी। इस पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का बयान सामने आया है। आइए जानते है जेपी नड्डा ने पूर्व सीएम को लेकर क्या कहा।

वसुंधरा राजे को मिलेगी खास जिम्मेदारी
राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से राजस्थान की वसुंधरा राजे, मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के रमन सिंह की अगली भूमिका को लेकर सवाल उठाए गए। इस पर उन्होंने कहा कि पार्टी वरिष्ठ नेताओं की अनदेखी नहीं करेगी। उन्हें पार्टी में उनके कद के हिसाब से जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा- हम सभी को नया काम सोपेंगे, ये सभी हमारे वरिष्ठ नेता हैं। बीजेपी एक साधारण कार्यकर्ता का भी उपयोग करने से नहीं रहती पीछे, ये तो हमारे वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने कहा कि इन्हें भी काम सौंपेंगे, इन्हें इनके कद के हिसाब से सौंपेंगे काम और अच्छे काम में लगाएंगे।

पार्टी को इनके सहयोग की जरूरत
जेपी नड्डा ने आगे कहा कि जब हम अपने नेताओं से कह देंगे कि बैठ जाओ, तो ये शब्दावली गलत है। लेकिन मैं कहता हूं कि आपका योगदान बहुत ज्यादा है, अब हम कुछ नए की तरफ आगे बढ़ रहे हैं, इसमें आपका सहयोग जरूरी है।

नड्डा के बयान के क्या हो सकते हैं मायने
जेपी नड्डा के रमन सिंह, शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे को लेकर दिए गए बयान के बाद सियासी गलियारों में इसके मायने निकाले जा रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नड्डा के इस बयान के पीछे तीनों नेताओं को बीजेपी लोकसभा चुनाव में उपयोग कर सकती है। यानी उन्हें केंद्र में मंत्री भी बनाया जा सकता है। वसुंधरा राजे, रमन सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने इस बार पद छोड़ते समय भाजपा के सामने कोई भी विरोध नहीं किया। लिहाजा संभावना है कि उन्हें केंद्र के मंत्रिमंडल में जरूर जगह मिल सकती है। इन तीनों नेताओं में से किसी को पार्टी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी भी दी जा सकती है।

नड्डा ने कांग्रेस पर बोला हमला
नड्डा ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान का उदाहरण देते हुए कहा कि बीजेपी में त्याग करने के श्रृंखला मिल जाएगी। पार्टी ने यहां नए चेहरों को मौका दिया है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस में ऐसी नैतिकता नहीं है। कांग्रेस के नेता तो कुर्सी से चिपके रहते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा में बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पद से इस्तीफा देकर संगठन का काम संभाला है।