जोधपुर। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशानुसार जोधपुर विकास प्राधिकरण, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में जोधपुर में नाइट टूरिज्म को प्रोत्साहन देने के लिए मीडिया, ट्रैवल एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन और गाइड्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के लिए सोमवार शाम को मंडोर उद्यान दर्शन का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

गुप्ता ने कहा कि मंडोर उद्यान का अनुपम सौंदर्य,सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक परिपेक्ष्य को देखते हुए इस स्थल को पर्यटन क्षेत्र में दिन के साथ साथ रात्रि टूरिज्म की दृष्टि से विकसित करने में पर्यटन विभाग के साथ विभिन्न विभागों एवं संस्थानों के पारस्परिक सहयोग की आवश्यकता है। भ्रमण के दौरान जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित टॉय ट्रेन (मंडोर एक्सप्रेस) में आगन्तुकों को गार्डन का भ्रमण करवाया गया।

लाइट एण्ड साउंड शो में मंडोर की स्थापना से आधुनिक काल तक के इतिहास का भव्य चित्रण किया गया है। सभी ने लाइट एंड साउंड शो की मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की।शिल्प सौष्ठव के परिचायक राजाओं के देवल,मंदिर और छत्रियां आदि उद्यान की खूबसूरती में चार चाँद लगा रहे हैं।

मंडोर उद्यान में नाईट गार्डन का विकास, नागादड़ी नहर में फाउंटेन निर्माण एवं नहर के समांतर पाथ-वे निर्माण और चौपाटी निर्माण कार्य प्रगतिरत हैं।कार्यक्रम में जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त नवनीत कुमार, आयुर्वेद विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार सीमा कविया सहित मीडियाकर्मी, ट्रैवल, होटल एवं गाइड्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि और पर्यटक उपस्थित रहे।