कोटा. जयपुर डिस्कॉम ने 31 दिसम्बर 2022 से पहले भरी वीसीआर राशि के निस्तारण के लिए एमनेस्टी स्कीम लागू की है। इसमें वीसीआर की राशि भारी छूट के साथ जमा करवाई जा सकती है। योजना का लाभ 30 सितम्बर 2023 तक ही मिलेगा। जयपुर डिस्कॉम की फ्रैंचाइजी कंपनी होने के कारण केईडीएल की ओर से भी उपभोक्ताओं या गैर उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। केईडीएल के हैड विजिलेंस नरेश सिंह गुर्जर ने बताया कि जयपुर डिस्कॉम के निर्देशानुसार योजना का लाभ निम्नानुसार दिया जाएगा-

– 31 दिसम्बर 2022 से पूर्व जिन उपभोक्ताओं व गैर उपभोक्ताओं की वीसीआर भरी गई है तथा उसमें सिविल लाइबिलिटी 1 लाख रुपए तक है तो उसकी 40 प्रतिशत राशि तथा कुल कम्पाउडिंग चार्जेज की 25 प्रतिशत राशि लेकर संबंधित वीसीआर का निस्तारण कर दिया जाएगा।

– 31 दिसम्बर 2022 से पूर्व जिन उपभोक्ताओं व गैर उपभोक्ताओं की वीसीआर भरी गई है तथा उसमें सिविल लाइबिलिटी 1 लाख रुपए से अधिक है तो 1 लाख तक की राशि की 40 प्रतिशत राशि तथा शेष सिविल लाइबिलिटी की राशि का 10 प्रतिशत लेकर तथा कुल कम्पाउडिंग चार्जेज की 25 प्रतिशत राशि लेकर संबंधित वीसीआर का निस्तारण कर दिया जाएगा।

– जिन पर वीसीआर भरी गई है यदि वह विद्युत उपभोक्ता हैं, अर्थात जिन्होंने बिजली कनेक्शन लिया हुआ है तो वे छूट के बाद जो राशि उन्हें जमा करानी है, उसको छह समान मासिक किस्तों में बिना ब्याज के जमा करा सकते हैं, लेकिन जो विद्युत उपभोक्ता नहीं है, उनको छूट के बाद शेष बची संपूर्ण राशि एक मुश्त जमा करानी होगी।

– ऐसे उपभोक्ता या गैर उपभोक्ता जिनकी वीसीआर के मामले में कोर्ट में चालान पेश हो चुका है वे इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकेंगे।