बीकानेर। फ्लेगशिप योजनाओं के प्रचार-प्रसार और सुजस मोबाइल ऐप की जानकारी देने का अभियान सोमवार को भी जारी रहा। जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य द्वारा उदयरामसर में जिला परिषद द्वारा हाल ही में बनाए गए सार्वजनिक पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को राज्य सरकार की 33 फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सर्वाधिक सात और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा छह योजनाओं का संचालन किया जाता है। उन्होंने सभी योजनाओं की पात्रता, प्रक्रिया और दिए जाने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, अनुप्रति कोचिंग योजना, काली बाई भील स्कूटी वितरण योजना सहित युवाओं के लिए उपयोगी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

जिला परिषद के आईईसी कॉर्डिनेटर गोपाल जोशी ने बताया कि जनसंपर्क विभाग के प्रकाशन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बेहद लाभदायक हैं। विभाग द्वारा प्रदेश में 5 लाख परिवारों तक यह मासिक पत्रिका उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने सुजस व्हाट्सएप ग्रुप्स की जानकारी दी और बताया कि जिले में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर तक व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं।

कार्यालय के नवरत्न जोशी ने सुजस मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बारे में बताया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें त्रिलोक राज, भाविक, विष्णु और सुमन ने सबसे ज्यादा सही जवाब दिए।

उदयरामसर विद्यालय के सहायक प्रशासनिक अधिकारी सुधीर मिश्रा ने बताया कि जनसंपर्क विभाग द्वारा 2 से 9 फरवरी तक योजनाओं की जानकारी युवाओं तक पहुंचाई जा रही है।

जिला कलेक्टर की पहल पर बना पुस्तकालय

उदयरामसर का पुस्तकालय जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिला परिषद द्वारा बनवाया गया है। यह पुस्तकालय युवाओं के लिए बेहद लाभदायक साबित हो रहा है। इसे पूर्णतया आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया गया है। इसमें बैठक की सुविधा के साथ इंटरनेट की व्यवस्था की गई है। इसका संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जा रहा है। जिला कलेक्टर की पहल पर जिले की सभी 9 पंचायत समितियों में ऐसे 29 नए पुस्तकालय बनवाए जा रहे हैं। वहीं सूचना केंद्र में भी ई-लाइब्रेरी सहित अन्य सुविधाओं के विकास के लिए जिला कलेक्टर की पहल पर 64 लाख रुपए नगर विकास न्यास द्वारा स्वीकृत किए गए हैं।