प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए सोमवार से जिलेभर में महंगाई राहत शिविरों की शुरूआत हुई। पहले दिन हजारों लोगों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं व अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला। शिविरों में विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के लिए पात्र व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए गए। शिविरों में कई स्थानों पर भारी भीड़ उमड़ी।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ ने अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति की बूबानी ग्राम पंचायत में महंगाई राहत शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को महगांई से राहत पहुंचाने के लिए इन शिविरों का आयोजन किया है।

इसके तहत आमजन को 500 रूपए में सिलेण्डर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा योजना के तहत मुफ्त फूड पैकेट, मनरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वालों को 25 दिन का अतिक्ति रोजगार, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारण्टी योजना में 125 दिन का कार्य का अवसर, प्रतिमाह न्यूनतम 1000 रूपए सामाजिक सुरक्ष पेंशन तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत बढ़ोतरी, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के तहत 10 से बढ़ाकर 25 लाख रूपए का बीमा, दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 से बढ़कार 10 लाख रूपए का बीमा एवं कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंश के लिए प्रति पशु 40 हजार रूपए का बीमा कवर दिया जा रहा है।

उन्होंने आमजन से अपील की कि इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। इसके अतरिक्त कैम्प के साथ ही प्रशासन गांवों के संग शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें भी विभिन्न विभागों की सेवाएं मिल रही हैं। प्रत्येक व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को महंगाई से राहत देने के लिए यह महा अभियान शुरू किया है। कोई भी व्यक्ति किसी भी कैम्प में रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।
इस अवसर पर जिला कलक्टर अंशदीप, पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट, उपखण्ड अधिकारी शिवाक्षी खाण्डल उपस्थित रहे।

भोमाराम को मिला सरकार का सहारा 

बूबानी के भोमाराम को सदा यह चिंता लगी रहती थी कि घर का खर्च कैसे चलेगा। महंगाई दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। ऎसे मेें कम कमाई में घर चलाना मुश्किल हो रहा था। दुधारू पशु की बीमारी की आशंका भी सदैव बनी रहती थी। महंगाई राहत कैंप ने उसे निश्चिंत कर दिया है। भोमाराम को कैंप में 100 यूनिट तक निःशुल्क बिजली, कामधेनु पशु बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा एवं दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिला। भोमाराम अब पूर्णतः चिंतामुक्त है। उसने कहा, परिवार को लेकर जो चिंताएं एक ग्रामीण व्यक्ति के मन में होती हैं, वह सब सरकार ने दूर कर दी। उसने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को धन्यवाद भी दिया।

लक्ष्मण रावत बोले, ऎसी राहत पहले कभी नहीं 

बूबानी के रहने वाले लक्ष्मण रावत सदैव परिवार की छोटी-छोटी परेशानियों को लेकर चिंतित रहते थे। पशु, परिवार का स्वास्थ्य और घर खर्च को लेकर परेशानी बनी ही रहती थी। लक्ष्मण को महंगाई राहत कैम्प में मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा, चिरंजीवी स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा, राशन किट तथा 100 यूनिट तक निःशुल्क बिजली योजना के तहत लाभ मिले हैं। लक्ष्मण और उनका परिवार एक साथ इतनी योजनाओं का लाभ मिलने से खुश है। उनका कहना है कि राशन किट और निःशुल्क बिजली घर खर्च को कम करेंगे। ऎसे ही चिरंजीवी स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा तथा कामधेनु पशु योजना ने परिवार और पशुओं के स्वास्थ्य की चिंताओं को दूर कर दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया।