अधिसूचना के साथ ही राजस्थान में 19 नये जिले और तीन संभाग अस्तित्व में आ गये। अब राज्य में 50 जिले और 10 संभाग हैं। लेकिन, इसे लेकर विवाद भी शुरू हो गए हैं। भीलवाड़ा से अलग होकर बने शाहपुरा जिले के उद्घाटन कार्यक्रम में लोगों ने सीमांकन का जमकर विरोध किया। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसमें 12 लोग घायल हो गये। जिले से खदान क्षेत्र हटाए जाने से लोग नाराज हैं।

बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह से सीएम अशोक गहलोत वीसी के जरिए नए जिलों के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। नए जिलों के उद्घाटन से पहले सीएम गहलोत ने हवन में आहुति दी और पूजा की। नए जिलों के उद्घाटन समारोह में राजस्व मंत्री रामलाल जाट भी वीसी के जरिए शामिल हुए।

शाहपुरा के राजकीय महाविद्यालय में आयोजित जिला स्थापना कार्यक्रम में प्रदर्शनकारियों ने हुरड़ा व गुलाबपुरा क्षेत्र को जिले के प्रस्तावित मानचित्र से हटाकर भीलवाड़ा में शामिल करने का विरोध किया। दरअसल, कार्यक्रम से पहले शाहपुरा संघर्ष समिति और शहर के दर्जनों संगठन कार्यक्रम स्थल के बाहर पहुंच गए। उन्होंने कॉलेज के बाहर शांतिपूर्वक धरना देना शुरू कर दिया।

करीब सवा 11 बजे मंत्री महेश जोशी कार्यक्रम में पहुंचे, जिन्हें प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे दिखाए। 12 बजे के करीब प्रदर्शन तेज हो गया। सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी कॉलेज की दीवार फांदकर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की कोशिश करने लगे। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की। हालात बेकाबू होते देख आरएसी टीम ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे प्रदर्शनकारी भड़क गए और पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान 12 से ज्यादा घायलों को भीलवाड़ा रेफर किया गया है।