बीकानेर। भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र (एनआरसीसी) द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बीकानेर के सहयोग से आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आज केन्द्र-सभागार में शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर वैज्ञानिक वार्ता एवं वैज्ञानिक प्रदर्शनी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बीकानेर, राजुवास, बीकानेर तथा अन्य कॉलेजों के विज्ञान संकाय से जुड़े लगभग 50 से अधिक विद्यार्थियों, अनुसंधानकर्ताओं, अध्यापकों, वैज्ञानिकों आदि ने सक्रिय सहभागिता निभाईं।

उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर, बीकानेर ने कहा कि विज्ञान का जीवन में विशेष महत्व है क्योंकि यह विषय वस्तु को अन्धविश्वास आदि से परे रखते हुए उसे प्रमाणिकता प्रदान कराता है।

इस अवसर पर केन्द्र के निदेशक एवं कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ.आर्तबन्धु साहू ने कहा कि परिवर्तित परिदृष्य में इस धरती पर जीवन यापन के दौरान अनेक प्रकार की समस्याएं एवं चुनौतियां सामने आ रही हैं परंतु मानव जीवन की श्रेष्ठता को आधार मानते हुए यहां विचरण करने वाले सभी जीव-जंतुओं आदि को साथ लेकर चलना होगा।

समारोह में अतिथि के रूप में डॉ.जी.पी.सिंह, प्राचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय, बीकानेर ने कहा कि महान वैज्ञानिक डॉ.सी.वी.रमन द्वारा विकसित रमन प्रभाव के कारण विश्व पटल पर भारत का नाम उभर कर सामने आया।

कार्यक्रम का संचालन, कार्यक्रम सह-समन्वयक डॉ.श्याम सुंदर चौधरी, वैज्ञानिक ने किया। इस अवसर पर वैज्ञानिक वार्ता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए।