भरतपुर, 01 अक्टूबर। नवयुवक मण्डल मौरोली कलां एवं टीम यश अग्रवाल की ओर से गांव मौरोली खुर्द के सरकारी विद्यालय के पास भरतपुर विधानसभा स्तरीय ग्रामीण अंचल की टी-10 क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ भाजपा नेता यश अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य एवं पंचायत समिति सदस्य राजेश सिंह जाटव, जगदीश प्रसाद व दीवान सिंह के विशिष्ट आतिथ्य में हुआ, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्ष्ता गौरव बंसल छोटू ने की।
मुख्य अतिथि यश अग्रवाल ने कहा कि खेलकर से पुष्ट और स्फूर्तिमय शरीर ही मन को स्वस्थ बनाता है, खेलकूद मानव मन को प्रसन्न और उत्साहित बनाए रखते हैं। खेलों के नियम के पालन के स्वभाव का विकास होता है और मन एकाग्र होता है। उन्होंने कहा कि खेल में भाग लेने से खिलाडियों में साहस, धैर्य और सहिष्णुता आदि का विकास होता है तथा सामूहिक सदभाव और भाईचारे की भावना बढती है। उन्होंने कहा कि पाश्चात संस्कृति के प्रभाव के कारण भारतीय और भूमि से जुडे खेलों पर प्रभाव पडा है, हमें पाश्चात संस्कृति का वहिष्कार कर भारतीय संस्कृति की ओर विशेष ध्यान देना होगा, जिससे भारतीय खेल-कूद विश्व स्तर पर अपनी पहचान कायम रख सकें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय खेल मन्त्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय खेल-कूद को बढावा और ग्रामीण अंचल में छिपी खेल प्रतिभाओं को उभारने तथा खिलाडियों को उत्साहित करने के उद्देश्य से खेलो इण्डिया कार्यक्रम का शुभारम्भ किया, जिस खेलो इण्डिया कार्यक्रम के तहत जून 2023 में भरतपुर विधानसभा स्तरीय टी-10 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया, जिसका शुभारम्भ मथुरा सांसद व विश्व विख्यात फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी ने तथा समापन व पुरूस्कार वितरण लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने किया।
उन्होंने बताया कि खेलो इण्डिया कार्यक्रम के तहत भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों पर कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित कराई जा रही है। नवयुवक मण्डल के पण्डित सुनील शर्मा ने बताया कि भरतपुर विधानसभा ग्रामीण स्तरीय टी-10 प्रतियोगिता में चार दर्जन से अधिक गांव की टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता का पहला मैच गांव मौरोली कलां एवं मौरोली खुर्द के मध्य खेला गया। मौरोली कलां ने पहले बैटिंग करते हुए 10 ओवर में 6 विकेट खोकर 87 रन बनाए और मौरोली खुर्द को जीत के लिए 88 रन का लक्ष्य दिया।
लक्ष्य का पीछा करते हुए मौरोली खुर्द 9.5 ओवर में 87 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और मौरोली कलां ने 3 रन से मौरोली खुर्द को हरा दिया। मैन ऑफ द मैच राहुल सिंह रहे। उन्होंने बताया विजेता टीम को सेठ हरिचरण लाल अग्रवाल शील्ड कप एवं 31 हजार रुपये की नगदी, उप विजेता टीम को सेठ हजारी लाल अग्रवाल शील्ड एवं 21 हजार रुपये की नगदी तथा तृतीय स्थान प्रप्त करने वाली टीम को सेठ हजारी लाल अग्रवाल शील्ड व 11 हजार रुपये की नगदी प्रदान की जाएगी।