झालावाड पुलिस ने कवि एवं शिक्षक के ब्लाइंड मर्डर के मामले में विधि से संघर्षरत 3 बालक को निरुद्ध कर इनकी निशानदेही से लूटी गई बाइक और वारदात में काम लिए हथियार बरामद किए। जिला पुलिस अधीक्षक रिचा तोमर ने बताया कि कार्तिकेय सेन 4 अप्रैल 2023 को राजकीय जिला चिकित्सालय में दी रिपोर्ट में बताया कि उसके पिता शिवचरण सेन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिरधरपुरा में व्याख्याता के पद पर नियुक्त थे। वह रोजाना की भांति 4 अप्रैल को भी स्कूल गए हुए थे और ड्यूटी करके वापस घर लौट रहे थे। कि रास्ते में बगदर खान के पास अज्ञात हमलावरों ने  धारदार हथियारों से ताबड़तोड़ हमला कर उनकी निर्मम हत्या कर दी तथा मोटरसाइकिल लूट कर ले गए। इसकी सूचना उनके पिता के साथी शिक्षक सत्यनारायण ने उन्हें दी। जिस पर पुलिस ने अज्ञात हमलावरों के विरुद्ध मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आम रास्ते पर दिनदहाड़े सरकारी शिक्षक की हत्या किए जाने के मामले को पुलिस ने गंभीरता से लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा, उप अधीक्षक बृजमोहन मीणा, थानाधिकारी महावीर प्रसाद के नेतृत्व में टीम का गठन किया। घटनास्थल पर डॉग स्क्वायड व एफएसएल टीम को बुलवाकर साक्षय का संकलन किया। विशेष टीमों ने शिक्षक के साथी अन्य अध्यापकों, ग्रामीणों से वारदात के संबंध में जानकारी जुटाई। संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर आसूचना संकलन कर वारदात के संबंध में महत्वपूर्ण इनपुट प्राप्त किए। जिसमें शिक्षक के पास विद्यालय में पूर्व में अध्ययनरत रह चुके नाबालिग छात्र के अपने अन्य दो साथियों के साथ मिलकर वारदात को अंजाम देने की जानकारी मिली। जिनकी तलाश कर प्रकरण में डिटेन कर मनोवैज्ञानिक तरीके से इनसे अनुसंधान किया जिस पर इन्होंने वारदात करना कबूल किया।

पुलिस ने वारदात में शामिल विधि से संघर्षरत तीनों बालकों को कोटा से डिटेन कर इनकी निशानदेही से लूटी हुई बाइक और वारदात में प्रयुक्त चाकू, गुप्ति व हाथ का लोहे का पंच बरामद किया। छात्र को डांटना बना हत्या का कारण। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अनुसंधान के दौरान विधि से संघर्षरत बालक ने बताया कि उसका विद्यालय में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ प्रेम प्रसंग था। इस बात की जानकारी मृतक शिक्षक को हुई तो उन्होंने उसे विद्यालय की प्रार्थना सभा में खड़ा करके सभी विद्यार्थियों के सामने डांट फटकार लगाई और विद्यालय में इस प्रकार की हरकत नहीं करने की नसीहत देते हुए बेइज्जत किया और कुछ समय बाद विद्यालय से उसकी टीसी भी काट दी। तब से ही उसने मन में शिक्षक से बदला लेने की ठान ली थी और इसे लेकर काफी समय से वह वारदात को अंजाम देने की फिराक में था, लेकिन शिक्षक के हमेशा अन्य अध्यापकों के साथ जार में आने जाने से वह अपने इरादे में सफल नहीं हो पा रहा था।

घटना के दिन शिक्षक के बाइक से आने का मौका देख कर उसने अपने साथियों के साथ मिलकर शिक्षक को रुकवाया और मौका पाकर उनके सीने में चाकू से वार किए और उन्हें मरा हुआ समझकर उनकी बाइक लेकर मौके से फरार हो गए। बालक ने बताया कि उसके मन मे शिक्षक द्वारा की गई बेइज्जती का बदला लेने की टीस थी और वॉइस का बदला लेकर सबक सिखाना चाहता था। इसके साथ ही वह अपराध की दुनिया में स्वयं का वर्चस्व स्थापित करना चाहता था इसीलिए उसने वारदात को अंजाम दिया। जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हमलावर वारदात को अंजाम देकर यहां से उनकी बाइक से ही रतलाम गए और वहां पर कुछ समय रुक कर बाइक से वापस कोटा गए। सभी पहलुओं को ध्यान में रखा।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हमलावरों ने वारदात को ऐसे सुनसान स्थान पर अंजाम दिया जहां पर दूर-दूर तक सीसीटीवी कैमरे भी नहीं है। पुलिस ने घटना के तत्काल बाद सभी रास्तों पर नाकाबंदी कराई। टोल नाका के सीसीटीवी कैमरे खंगाले, इस क्षेत्र की रेंज में आने वाले मोबाइल की कॉल डिटेल चेक की। संभावित सभी रास्तों के सीसीटीवी कैमरा के फुटेज देखे। इस दौरान घटनास्थल के आसपास के गांव में पुलिस ने डेरा डालकर ग्रामीणों से अलग-अलग तरीके से पूछताछ की। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वारदात को अंजाम देने वाले नाबालिक आरोपी बगदर, झालावाड़ और सुकेत के रहने वाले हैं। पुलिस इस मामले में इस वारदात को अंजाम देने में अन्य लोगों के भी शामिल होने के बिंदु को ध्यान में रखते हुए पूछताछ कर रही है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मुख्य पेज पर विधि से संघर्षरत बालक का शूटर 0009 का स्लोगन, विधि से संघर्षरत बालक का कम उम्र में ही अपराध की दुनिया के प्रति आकर्षण, घटना के बाद उनके पड़ोसी राज्य में शरण लेने जैसे सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर पुलिस अनुसंधान कर रही है