भरतपुर, जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं सामाजिक समरसता, प्रेम एवं सौहार्द कायम रखने के संबंध में नगरपालिका चेयरमैन एवं पार्षदों के साथ संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने क्षेत्र की जनता से अपील की है कि वह धैर्य बनाये रखें एवं सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर ध्यान न दें तथा क्षेत्र में शांति एवं सदभाव का माहौल बनायें जिससे जनमानस में अमन चौन कायम रह सके।

बैठक में संभागीय आयुक्त श्री वर्मा द्वारा नदबई विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को हुये घटनाक्रम को दृष्टिगत रखते हुये शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु दोनों पक्षों को आमंत्रित कर समझाइश एवं संवाद किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशासन के द्वारा इस प्रकरण में बुधवार को बनी सहमति के बाद भी कुछ असामाजिक तत्वों ने प्रदर्शन किया जिससे क्षेत्र में तनाव की स्थिति पैदा हुई। जिस पर प्रशसन द्वारा फीडबैक लेते हुये उन लोगों को तत्काल पाबन्द किया गया तथा कल की घटना में एक एफआईआर में शामिल 6 व्यक्तियों के विरूद्व कार्यवाही भी की गई है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान हालातों को देखते हुये मूर्ति स्थापना हेतु अनुमति दिया जाना संभव नहीं है। बैठक में उपस्थित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे क्षेत्रों में जाकर लोगों को समझाइश करें। उन्होंने कहा कि कल रात्रि के प्रदर्शन में अधिकतर युवा थे ऐसे में यदि पुलिस द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही की जाती तो उनके बेहतर भविष्य पर विपरीत असर हो सकता था। उन्होंने ऐसे समय पर सभी बुजुर्गों से अपील की कि वे युवाओं की समझाइश कर उनमें सकारात्मक सोच पैदा करें।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने कहा कि नदबई में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति स्थापना का निर्णय नगर पालिका की साधारण सभा की दिसम्बर 2022 की बैठक में लिया गया था। इस निर्णय की पालना कराये जाना प्रशासन की नैतिक जिम्मेदारी है यदि किसी व्यक्ति एवं समाज को इस निर्णय का विरोध है तो न्यायसंगत तरीके से अपने पक्ष को रखें। उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान आपसी सद्वभाव एवं वार्ता के माध्यम से संभव है सभी पक्ष एक दूसरे की भावनाओं को समझें एवं सम्मान करें।

उन्होंने जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखना पुलिस एवं प्रशासन की जिम्मेदारी है उसे हम बखूबी निर्वहन करेंगे। इसके लिये क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है और यदि किसी असामाजिक तत्व द्वारा सामाजिक सौहार्द को बिगाडने की कोशिश की जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने उपस्थित प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाया कि मूर्ति स्थापना हेतु चिन्हित स्थल की बेरीकेंटिंग कर एवं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जाप्ता लगाकर विशेष सुरक्षा की जायेगी।

बैठक में देवनाराण बोर्ड के अध्यक्ष एवं नदबई विधायक जोगेन्दर सिंह अवाना ने सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे क्षेत्र में असामाजिक तत्वों पर कडी निगरानी रखते हुये आपसी समझाइश कर भाइचारे को बनाये रखें तथा 14 अपै्रल को आयोजित होने वाले डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयन्ती समारोहों को धूमधाम से मनायें। उन्होंने कहा कि मूर्ति अनावरण का कार्यक्रम कुछ समय के लिये स्थतिगत किया गया है। अब यह कार्यक्रम तीनों महापुरूषों की मूर्तियों की एक साथ स्थापना कर भव्य समारोह के रूप में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने सामाजिक प्रतिनिधियों की सहमति पर पुलिस महानिरीक्षक से आग्रह किया कि चिन्हित मूर्ति स्थल की सुरक्षा हेतु बेरिकेटिंग एवं पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखी जाये जिससे कोई असामाजिक तत्व किसी प्रकार की घटना को अंजाम न दे सके।

बैठक में देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक नदबई जोगेन्दर सिंह अवाना, नगर पलिका नदबई की अध्यक्ष श्रीमति हरवती देवी, पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव, जिला कलक्टर आलोक रंजन, पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, नगर निगम के आयुक्त गौरव सालुंखे, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा