भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर प्रवर्तन एजेंसियों के जब्ती कार्य की सराहना की है। आयोग के उपायुक्त अजय भादू ने जयपुर में प्रवर्तन एजेंसियों की राज्य स्तरीय बैठक में कहा कि राजस्थान में अब तक जब्ती से संबंधित कार्य उत्कृष्ट।

आयोग के निर्देश पर प्रवर्तन एजेंसियां 2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार बेहतर काम कर रही हैं। 9 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से एजेंसियों ने 105 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध सामग्री जब्त कर नया रिकॉर्ड बनाया है।

दरअसल, उपायुक्त अजय भादू गुरुवार को जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय निगरानी के लिए बनाए गए ऐप ईएसएमएस को लेकर प्रवर्तन एजेंसियों के राज्य नोडल अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक और प्रवर्तन एजेंसियों के जिला नोडल अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। इस दौरान उन्होंने जयपुर, उदयपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और जोधपुर जिलों के सीजर संबंधी कार्यों की सराहना की।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली के संबंध में प्रवर्तन एजेंसियों के राज्य नोडल अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई और जिलों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। जिसमें चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए ईएसएमएस एप्लीकेशन के उपयोग के बारे में बताया गया।