जयपुर। देश के कई हिस्सों के लिए आज भारतीय मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी बीच दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मूसलधार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर भारत में आज बारिश की संभावना जताई है। प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियां एक बार फिर से तेज हो गई हैं। मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग ने इसके लिये 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं दो जिलों के येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज अन्य इलाकों के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावनायें जताई गई हैं।

भारी बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार सभी मौसमी परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण प्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून की गतिविधियों में तेजी आयेगी। इसके कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इनमें से कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है। इसलिए एक दर्जन जिलों के लिये ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन 10 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार आज अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, राजसमंद और टोंक जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं। इनमें से कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है। ऑरेंज अलर्ट के तहत 64 मिलीमीटर से 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिले में बारिश की चेतावनी देते हुए वहां के लिये येलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में अभी 19.1 प्रतिशत कम बारिश
राजस्थान में अभी 19.1 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं जिलों के हिसाब से देखें तो चूरू, डूंगरपुर, उदयपुर जयपुर और जालौर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। शेष जिलों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हुई है। चूरू में 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जालौर में 26.2 प्रतिशत, उदयुपर में 19.5 तथा जयपुर में 15 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है।

अगले एक सप्ताह पूरे राज्य पर छाया रहेगा मानसन
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार झारखंड के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में 28 से मानसून फिर सक्रिय होगा। इससे शनिवार और रविवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में एक दो स्थान पर भारी बारिश हो सकती है। अगले एक सप्ताह तक मानसून पूरे राजस्थान पर छाया रहेगा और बारिश औसत से अधिक हो सकती है। वहीं 4 से 10 सितंबर के बीच पश्चिमी राजस्थान में बारिश में कमी आएगी।