news of rajathan
Rajasthan: Monsoon once again active across the state, heavy rain warnings in 7 cities.

मौसम विभाग ने आज राजस्थान के कोटा, बारां, झालावाड़ में भारी बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोटा के कानावास के कई इलाकों में कल रात से भारी बारिश हो रही है और अब तक 144MM बारिश हो चुकी है। बारां के शाहाबाद, अटरू समेत कई जगहों पर 2 इंच से ज्यादा पानी बरस चुका है।

पाली के तख्तगढ़, बांकली, खारड़ा में भी 5 से 7 इंच बारिश हुई। पाली में भारी बारिश के कारण कई बरसाती नदियां तेज बहाव के साथ बहने लगी हैं। सिरोही, आबूरोड के शिवगंज में भी कल रात से आज सुबह तक 100MM से ज्यादा बारिश हुई है। सिरोही में लगातार दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण आज यहां के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

जयपुर में सोमवार को हुई भारी बारिश से सीकर रोड, परकोटा समेत कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गईं। मुरलीपुरा में पानी के तेज बहाव के कारण एक छोटे बच्चे की मौत हो गई। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह के वार्डों में पानी भरने के बाद वहां भर्ती मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर कम दबाव का सिस्टम बना हुआ है। ट्रफ लाइन राजस्थान, उत्तर प्रदेश से भी गुजर रही है। इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश में भारी बारिश का दौर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के पश्चिमी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी रहेगी और पूर्वी राजस्थान में एक-दो दिन के लिए बारिश धीमी हो जायेगी। 15 जुलाई से एक नया सिस्टम बनेगा, जिससे बारिश का नया दौर शुरू होगा।