जयपुर। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा इन दिनों अपने बयान को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को मंत्री एक सेमिनार को संबिधत कर रहे थे। इन दौरान उन्होंने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है। कैंसर किसी के भी हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘कैंसर बिना तंबाकू का सेवन करने वालों को भी होता है और कई बार जो तंबाकू ज्यादा खाते-पीते हैं, उनको कभी कैंसर होता ही नहीं है’।

‘दिन में 20 बार तंबाकू पीते है पर कैंसर नहीं होता’
मीणा ने कहा कि मैं गांव में रहता हूं। ऐसे-ऐसे लोग हैं जो दिन में 20 बार तंबाकू पीते हैं, सिगरेट पीते हैं, उन्हें कैंसर नहीं होता। जो नहीं पीते हैं, उनको भी कैंसर हो जाता है। शहरों में कौन तंबाकू पीता है। उन्हें भी कैंसर हो जाता है। जो बीड़ी नहीं पीते, उनको भी कैंसर हो जाता है। यह तंबाकू और बीड़ी कैंसर का कारण नहीं है, किसी भी कारण से हो सकता है कैंसर। खान पान, रहन सहन से भी कैंसर हो जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री के बयान की निंदा
जन स्वास्थ्य अभियान नामक संस्थान ने मंत्री के बयान की निंदा की है। संस्थान का कहना है कि मीणा का यह बयान कि तंबाकू को कैंसर से नहीं जोड़ना चाहिए, बेहद चौंकाने वाला है। किसी भी मंत्री को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए।

एक्सपर्ट बोले- सबसे ज्यादा कैंसर तंबाकू से
स्वास्थ्य मंत्री की सलाह का एक्सपर्ट ने खंडन किया है। महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज में ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एंड हैड डॉ. हेमन्त मल्होत्रा ने कहा कि तंबाकू से कैंसर होता है, यह पूरी दुनिया में अलग-अलग जगह हुए रिसर्च में सिद्ध हो चुका है। अपने देश में सबसे ज्यादा कैंसर के मामले तम्बाकू के सेवन करने वालाें के ही सामने आए है।