जयपुर। हरियाणा के मेवात में सुलगी हिंसा की आग अब जिलों के बाद दूसरे प्रदेश में भी पहुंच गई। हरियाणा से लगते राजस्‍थान के अलवर और भरतपुर जिले में हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जिन्‍हें काबू में करने के लिए जिला प्रशासन ने कई कदम उठाए हैं। राजस्थान के भिवाड़ी में मीट की दुकानों में तोड़फोड़ की गई। इस मामले में आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया। मौके पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने भरतपुर में इंटरनेट बंद कर दिया है। वहीं, अलवर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

कई दुकानों में तोड़फोड़, 9 लोग गिरफ्तार
भिवाड़ी एसपी विकास शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मंगलवार को भिवाड़ी में दुकानों में तोड़फोड़ हुई है। इस मामले में पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि तीन नाबालिगों को भी पकड़ा है। अन्य आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने संभाला मोर्चा
मीट की दुकानों के सामने लगे टीन शेड लगे हुए थे, जिन्हें तोड़कर नीचे गिरा दिया गया। जैसे ही पुलिस को उपद्रवियों के उत्पात की जानकारी मिली, वैसे ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस को आता देख उपद्रवी जेनेसिस शॉपिंग मॉल के भीतर घुस गए। पुलिस ने तुरंत मॉल को चारों तरफ से घेर लिया। फिलहाल पुलिस ने आधा दर्जन से ज्यादा संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया है। पुलिस के आला-अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और मॉल में सर्च अभियान जारी है।

भरतपुर के 4 इलाकों में इंटरनेट बंद
अलवर का भिवाड़ी सीमावर्ती क्षेत्र है। हरियाणा से भिवाड़ी की सीमा लगती है, साथ ही भिवाड़ी मेवात क्षेत्र में भी शामिल है। घटना विकराल रूप धारण नहीं करे, उसके लिए सभी क्षेत्रों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। उधर भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। यहां के 4 इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने मंगलवार सुबह पहाड़ी, कामां, नगर, सीकरी में बुधवार (2 अगस्त) सुबह 6 बजे तक इंटरनेट पर रोक लगा दी है।

राजस्थान के अलावा दिल्ली और यूपी में भी अलर्ट
नूंह हिंसा की आग गुरुग्राम तक फैलने के बाद राजधानी में भी चौकसी बढ़ा दी गई है। कई स्थानों पर पुलिस को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस ने कहा, दिल्ली से सटे हरियाणा के कुछ जिलों में हिंसा के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और आवश्यक स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल को भी तैनात किया गया है।

यूपी के 11 जिलों में भी सख्ती
हरियाणा में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 जिलों मे अलर्ट है। राजस्थान मे भरतपुर के बाद अब अलवर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हरियाणा से सटे सीमावर्ती इलाकों में यूपी और राजस्थान पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस ने कहा कि सुरक्षा तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा।

नूंह हिंसा में 6 की मौत, 116 लोग गिरफ्तार
हरियाणा के मेवात-नूंह में सोमवार को शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। वहीं अब तक अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नूंह हिंसा पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने बताया कि घटना में दो होम गार्ड और चार नागरिकों सहित छह लोगों की मौत हो गई है। गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। राज्य में स्थिति सामान्य है। सीएम ने जनता से शांति, अमन और भाईचारा बनाए रखने की अपील की।