कोटा, 22 अप्रेल। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि देश आज एक व्यापक सामाजिक परिवर्तन के दौर से गजुर रहा है। इसका नेतृत्व हमारे समाज स्वयं कर रहे हैं। सामुहिक विवाह सम्मेलन भी एक ऐसा ही आयोजन है जिसमें समाज के लोग सामुहिकता के साथ वंचित परिवारों के बेटे-बेटियों का सम्मानजनक विवाह सुनिश्चित करते हैं।

स्पीकर ओम बिरला शनिवार को कोटा-सांगोद रोड स्थित देवधाम कीतलहेड़ा में हाड़ौती श्री फूलमाली समाज तथा चेचट क्षेत्र के ग्राम बोरदी में वीर गुर्जर समाज के सामुहिक विवाह सम्मेलन में पहुंचे। फूलमाली समाज के आयोजन में नवविवाहित दम्पतियों को आशीर्वाद देने के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले और मां सावित्री फुले ने करीब डेढ़ सौ वर्ष सामाजिक बदलाव की जो क्रांति उत्पन्न की थी, वह आज भी उतनी ही सशक्त है। फूलमाली समाज सामाजिक परिवर्तन लाने वाला समाज रहा है।

महिला शिक्षा को अपनाते हुए इस समाज ने यह साबित किया जहां शिक्षा होती है वहां सकारात्मक बदलाव आता है। आज भी समाज के सभी लोग सामुहिक विवाह सम्मेलन में एकजुटता से अपना योगदान देते हैं। वे चाहते हैं कि बेटे-बेटी के विवाह की खुशी एक परिवार नहीं पूरा समाज मनाए, इसी तरह विवाह में जो भी खर्च हो उसे भी सभी मिलकर उठाएं। यह सोच सभी के लिए प्रेरणादायक है।

उन्होंने कहा कि माली समाज के लोग स्नेह और सद्भाव के लिए जाने जाते हैं। समाज के लोग जहां भी रहते हैं वे अन्य समाजों के लोगों को भी साथ लेकर आगे बढ़ते हैं।