कोटा 24 अप्रेल। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा है कि मंहगाई के इस दौर में आमजन को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंहगाई राहत कैम्प अभियान की पहल की है। उन्होंने कहा कि सरकार घर बैठे आम लोगों को महंगाई से राहत देने की गांरटी देने आई है आमजन शिविरों में पंजीकरण करा कर लाभ प्राप्त करें।

स्वायत्त शासन मंत्री ने कुन्हाड़ी क्षेत्र में सोमवार को संत कबीर पार्क में आयोजित मंहगाई राहत कैम्प तथा प्रशासन शहरों के संग शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकरण से दस योजनाओं का लाभ लिया जा सकेगा। पंजीकरण के साथ ही व्यक्ति इन योजनाओं में लाभ लेने का पात्र बन जाएगा। उन्हांेने कहा कि आमजन की सुविधा का ध्यान रखते हुए ऐसी व्यवस्था की गई है कि परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी शिविर में जाकर पंजीकरण करा सकता है। उन्होंने कहा कि महंगाई के कारण आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में सरकार द्वारा इन कैम्पों में घर बैठे 10 योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को लाभ देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अब किसी को इलाज के लिए पैसों के अभाव में पेरशान नहीं होना पडेगा 25 लाख तक का बीमा राज्य सरकार द्वारा किया किया गया है।

उन्होंने कहा कि बिजली के बिल में आने वाली राशि से अब प्रत्येक परिवार को मुक्ति मिल गई है, घरेलू कनेक्शन पर 100 यूनिट तथ कृषि कनेक्शन पर 2000 यूनिट तक बिजली का बिल फ्री किया गया है। उन्होंने शहरी रोजगार गारंटी एवं महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के लिए भी आम लोगों को पंजीयन करवाकर अधिक से अधिक लाभ लेने का आव्हान किया।

इससे पूर्व उन्होंने फीता काटकर शिविर का विधिवत उद्घाटन किया ततथा लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं की जानकारी लेने का आव्हान किया। उन्होंने शिविर में पंजीयन करवाकर दस योजनाओं में मिलने वाले परिलाभों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ की गारंटी कार्ड भी सौंपे।

जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने बताया कि अभियान 30 जून तक चलाया जाएगा जिसमें मंहगाई राहत कैम्प के साथ-साथ प्रत्येक वार्ड और ग्राम पंचायत में प्रशासन गांवों और प्रशासन शहरों के संग दो दिवसीय शिविर लगेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में 60 स्थानों पर महंगाई राहत कैम्प स्थाई रूप से लगाए गए हैं जिनमें किसी भी स्थान पर किसी भी क्षेत्र का नागरिक पंजीयन करा सकेगा। शिविरांे में विभिन्न 10 योजनाओं में पंजीकरण का लाभ उनके लिए निर्धारित की गई तिथि से दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभियान में पट्टा वितरण एवं आवश्यक स्वीकृतियों के लिए पूर्व तैयारी कर मौका मुआयना करें, शिविर में आमजन को लाभान्वित करें तथा प्रत्येक प्रकरण पर कार्यवाही हो।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर बृजमोहन बैरवा, यूआईटी के विशेषाधिकारी आर डी मीणा, सचिव राजेश जोशी, नगर निगम आयुक्त कोटा उत्तर अनुराग भार्गव, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रवीन्द्र त्यागी, अमित धारीवाल, डॉ जफर मोहम्मद, पार्षद अनिल सुवालका, नेवालाल गुर्जर, नगर निगम उपायुक्त गजेन्द्रसिंह, उप सचिव यूआईटी चन्दन दूबे, मोहम्मद ताहिर, पार्षद अनूप कुमार, सत्येन्द्र मीना सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी मौजूद रहे।