news of rajasthan
Demo image
news of rajasthan
Demo image

आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए प्रदेश की राजधानी जयपुर में ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर बनने जा रहा है। जिले की सांगानेर तहसील में बनने जा रहा यह सेंटर देश का पहला ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर होगा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने टेररिज्म एंड एंटी इंमरजेंसी सेंटर को गंभीरता से लेते हुए सोसायटी एक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी जिससे सेंटर स्थापित करने में आ रही सभी परेशानियां दूर हो गई है। जयपुर विकास प्राधिकरण ने ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर के लिए सांगानेर तहसील के एक गांव में नि:शुल्क 11 बीघा जमीन आवंटित कर दी है। अभी इसे विभाग से प्रशासनिक स्वीकृति मिलनी बाकी है। बता दें कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट 2018 में राज्य में ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर स्थापित करने की घोषणा की थी।

केन्द्र व राज्य सरकार की संयुक्त पहल, 275 करोड़ लागत

केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त पहल से ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर बनाया जा रहा है। इसके निर्माण में आने वाले खर्च में 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार हिस्सेदारी निभाएंगे। सेंटर की संभावित लागत 275 करोड़ रुपए है। इसमें केंद्र सरकार 165 करोड़ रुपए और राज्य सरकार 110 करोड रुपए खर्च करेंगे। इस सेंटर के परिसर में स्कूल, छात्रावास और फायरिंग रेंज बनाई जाएगी. सेंटर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस के जवानों समेत सुरक्षा एजेंसियों जुड़े आला अधिकारियों के लिए रहने की व्यवस्था भी की जाएगी।

वित्त विभाग ने 2.76 करोड़ स्वीकृत किए

राजस्थान सरकार के वित्त विभाग ने ग्लोबल काउंटर टेररिज्म सेंटर के निर्माण के लिए 2.76 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। बजट के बाद उम्मीद है कि काम जल्दी शुरु होगा। सेंटर के भवन का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कराने की उम्मीद जताई जा रही है।

Read more: राजस्थान विधानसभा चुनाव को परंपरा का नाम देकर अफवाह फैला रही कांग्रेस