जयपुर। राजस्थान में पिछले दिनों हुई बारिश, ओलावृष्टि तथा पाला पड़ने के कारण किसानों की फसलें खराब हो गई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए। प्रदेश में जिन जिलों में ओलावृष्टि शीत लहर एवं पाला पड़ने से फसल खराबे की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिला कलेक्टरों को गिरदावरी कराने के आदेश दिए गए हैं। प्रमुख शासन सचिव, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में 2 से 4 जनवरी तक ओलावृष्टि, शीत लहर एवं पाला पड़ने से जिन-जिन जिलों में फसल को नुकसान हुआ है। उनकी प्रारंभिक सूचना प्राप्त की गई है।

इन जिलों ज्यादा खराब हुई फसलें
आनंद कुमार के अनुसार, 2 जनवरी और 3 जनवरी को कोटा, अलवर एवं बूंदी जिले में फसल खराबे की सूचना मिली। वहीं 4 जनवरी को बूंदी और नागौर जिले में फसल खराब होने की सूचना प्राप्त हुई है। जिला कोटा की तहसील पीपलदा के 2 गांव, रामगंज मंडी के 4 गांव, नागौर जिले की तहसील रियांबड़ी के 17 गांवों में 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराबे की सूचना प्राप्त हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों से प्रारंभिक सूचना अनुसार फसल खराब नहीं हुआ है।

कलेक्टरों को दिये निर्देश
राजस्व विभाग द्वारा संबंधित जिलों के प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी कराने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया जा रहा है। विशेष गिरदावरी में 33 प्रतिशत या इससे अधिक फसल खराब होने पर प्रभावित किसानों को शीघ्र कृषि अनुदान वितरण किया जाएगा। वहीं। साथ ही राज्य में आगामी कुछ दिन मौसम खराब रहने के चलते किसानों को हिदायत दी गई है कि वे अपनी फसलों को ओला वृष्टि, शीत लहर और पाले से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतें।

15 जिलों में कोल्ड वेव की चेतावनी
प्रदेश में ठंड का सितम जारी है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवात के असर के चलते बीते कई दिनों से बादलों की आवाजाही और कोहरा छाने से ठंड का असर बढ़ा हुआ है। तापमान में मामूली उतार चढ़ाव होने के साथ ही शीतलहर चलने से प्रदेशवासियों को सर्दी से फिलहाल कोई राहत नहीं मिल रही है। सुबह से शाम देर तक कोहरा छाया रहा। जयपुर में आज शनिवार को सुबह का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से कोहरा छाने के साथ ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आज से प्रदेश के 15 जिलों में कोल्ड वेव की चेतावनी जारी की है। वहीं पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि होने की संभावना है। आज सुबह तक कोटा में 18.7, सवाईमाधोपुर में 2, बूंदी में 4, चित्तौडग़ढ़ में पांच एमएम बारिश दर्ज की गई।