राजस्थान में चुनावी साल शुरू होने के साथ ही सरकार आम जनता को खुश करने की कोशिश में जुट गई है। इसी कड़ी ने राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 70 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को नए शैक्षणिक सत्र से हर दिन फ्री दूध देने का फैसला किया है। मंगलवार को राजस्थान सरकार ने बाल गोपाल योजना की समय अवधि को 4 दिन बढ़ा दिया है। जो भी विद्यार्थी स्कूल जाएगा। उसे शैक्षणिक दिनों (सप्ताह में 6 दिन सोमवार से शनिवार) में फ्री दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के लिए 864 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद आयुक्त मोहन लाल यादव ने बताया कि सरकारी स्कूलों में बाल गोपाल योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 मिली लीटर और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिली लीटर मिल्क पाउडर से बना दूध प्रार्थना सभा के बाद दिया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की मदद से दूध पहुंचाया जाएगा। इस योजना में दूध वितरण की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन समिति की रहेगी। जबकि दूध की गुणवत्ता फेडरेशन और एसएमसी (स्कूल मैनेजमेंट कमेटी) द्वारा जांची जाएगी।

राजस्थान सरकार की बाल गोपाल योजना के तहत स्कूली बच्चे जो कक्षा एक से आठवीं तक में पढ़ते हैं। उन्हें अबतक सप्ताह में केवल 2 दिन गर्म दूध दिया जाता था। जिसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2022 के बजट में 476.44 करोड़ रुपए फंड का प्रावधान किया था। वहीं अब चुनावी साल में मुख्यमंत्री ने बजट को दोगुना बढ़कर 864 करोड़ रुपए कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री स्कूल यूनिफार्म देने की भी तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार सरकार यूनिफार्म के साथ सिलाई का पैसा भी स्टूडेंट्स को दे सकती है।