कोटा. जिला प्रशासन की ओर से कोटा जिले में सोमवार को 68 स्थायी महंगाई राहत कैम्प राजकीय कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाएंगे। नगर निगम, नगर पालिकाओं के प्रत्येक वार्ड और हर ग्राम पंचायत में क्रमवार यह शिविर लगाए जाएंगे। कोटा जिले में कुल 156 ग्राम पंचायतों एवं 275 वार्डों में कैलेण्डर के अनुसार 2 दिवसीय कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। इन कैम्पों में रजिस्ट्रेशन एवं मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरण के लिए पर्याप्त काउंटर लगाए जाएंगे।

जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने रविवार को शिविरों की तैयारियों और किस तरह योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके बारे में बताया कि 30 जून तक महंगाई राहत कैम्प आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आमजन की सुविधा के लिए किसी भी जिले का व्यक्ति अन्य जिलों के कैम्पों में भी जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इन कैम्पों में रजिस्ट्रेशन एवं मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरण के लिए पर्याप्त काउंटर लगाए जाएंगे।

फोल्डर का विमोचन

जिला कलक्टर ने रविवार को महंगाई से राहत कैम्प के फोल्डर का विमोचन किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, अतिरिक्त कलक्टर शहर बृजमोहन बैरवा, उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क हरिओम सिंह गुर्जर मौजूद रहे।

रजिस्ट्रेशन करवाने पर ही मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए आदि योजना के लाभ के रजिस्ट्रेशन होगा।

कैंप का समय और स्थान

कैंप का समय सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रखा गया है। आमजन अपने नजदीक लगने वाले कैंप का स्थान और सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट mehngairahatcamp.rajashtan.gov.in पर भी ले सकते हैं।

पंजीयन के लिए यह आवश्यक

शिविर में पंजीकरण जनाधार कार्ड या जनाधार नम्बर, बिजली बिल अथवा गैस डायरी के माध्यम से कराया जा सकेगा।नगरीय विकास मंत्री आज करेंगे महंगाई राहत कैम्प का शुभारंभ

महंगाई से राहत का जिला स्तरीय समारोह सोमवार सुबह 10.30 बजे कुन्हाडी स्थित कबीर पार्क में होगा। जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने बताया कि शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल करेंगे।

नियत्रंण कक्ष स्थापित

जिला प्रशासन ने नियत्रंण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष कलक्ट्रेट के कमरा नम्बर 1 में संचालित रहेगा। इसके प्रभारी अधिकारी जिला आयोजना अधिकारी जेपी महावर को बनाया गया है। इस नियत्रंण कक्ष के दूरभाष नम्बर 0744-2325342 है।