जयपुर। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात में कहर बरपाने के बाद अब राजस्थान में सक्रिय है। बीते दो दिनों से प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। इससे सिरोही, जालौर, बाड़मेर और पाली में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसके आलावा राजसमंद, पाली, कोटा, उदयपुर, बांसवाड़ा, अजमेर में भी भारी बारिश हो रही है। अजमेर के सबसे बड़े जेएलएन हॉस्पिटल के वार्ड में रविवार को पानी भर गया।

बाढ़ और बारिश से 7 लोगों की मौत
पिछले 24 घंटों में राज्य के कई जिलों में बारिश हुई। कई स्थानों पर 300 मिमी यानी 12 इंच तक बारिश रिकॉर्ड की गई। पाली, जालोर, बाड़मेर और सिरोही में तो बाढ़ जैसे हालात हैं। अब तक राज्य में बाढ़ और बारिश से 7 लोगों की मौत हो गई है। पाली में रविवार रात 2 लोगों की पानी में बहने से मौत हो गई। वहीं, इसी तरह फालना के शिवाजी नगर निवासी 50 साल के पकाराम पुत्र जेकाराम जोगी घर के पास नाले में बह गया।

जालोर में सबसे ज्यादा 18 इंच बारिश
चक्रवात की वजह से सबसे ज्यादा बारिश जालोर में हुई। यहां 36 घंटे के दौरान (17 जून सुबह 8:30 बजे से 18 जून शाम 8:30 बजे तक) 456 मिमी यानी 18 इंच पानी गिरा। इसी तरह आहोर (जालोर) में 471, भीनमाल 217, रानीवाड़ा 322, चितलवाना 338, सांचौर 296, जसवंतपुरा 332, बागोडा में 310 और सायला में 411 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। इस कारण जालोर में हालात बेकाबू हो गए। हजारों लोगों को NDRF-SDRF की मदद से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

सिरोही में 24 घंटे में 14 इंच बारिश
सिरोही में बिपरजॉय चक्रवात तूफान का असर शुक्रवार से देखने को मिल रहा है, जो सोमवार को जिले में अभी बारिश का दौर थमा हुआ हैं। कई जगह आसमान में काले बादल छाए हुए हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आज सिरोही में यलो अलर्ट हैं। जिले में पिछले 24 घंटो में बारिश की बात करें तो सबसे ज्यादा बारिश शिवगंज तहसील में हुई हैं। जहां पिछले 24 घंटे में 345 एमएम करीब 14 इंच बारिश दर्ज की गई हैं।

कई ट्रेनें फिर की रद्द
रेलवे ने सोमवार को जोधपुर से होकर जालोर के रास्ते जाने वाली 11 ट्रेनों का संचालन 19 जून तक रद्द कर दिया है। तीन ट्रेनों को मारवाड़ जंक्शन, पालनपुर होकर चलाया जा रहा है। वहीं उदयपुर-अजमेर के रूट पर चलने वाली 10 से ज्यादा गाड़ियां आधा से 2 घंटे तक की देरी से चलीं।

जयपुर में बारिश जारी
चक्रवाती तूफान का असर राजधानी जयपुर में भी देखने को मिल रहा है। शहर में रविवार से ही बारिश का रुक रुक कर दौर चल रहा है। इसके कारण शहर वासियों को जून की तपती धूप से राहत मिली है। शहर का मौसम सुहाना हो गया है। इसे देखते हुए जयपुर के कई टूरिस्ट स्पॉट्स पर सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है। लोक परिवार के संग शहर के अलग-अलग जगहों पर घूमने निकल पड़े हैं। फिलहाल बिपरजॉय तूफान के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

बिपरजॉय की बारिश से 10 बांधों में आया पानी
राजसमंद में शनिवार व रविवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की बारिश के बाद जिले की 3 नदियों गोमती, चन्द्रभागा व बनास में पानी उफान पर है। जल संसाधन खण्ड राजसमंद से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार व रविवार की बारिश के बाद चारभुजा क्षेत्र से गोमती नदी में पानी बहने लगा जो राजसमंद झील में पहुंचा। इससे झील में करीब 5 फीट पानी की आवक हुई है। वहीं कुंभलगढ क्षेत्र की तेज बारिश के बाद बनास नदी में पानी बहने लगा। जिससे बाघेरी नाका बांध रविवार रात 8 बजे छलक गया। बिपरजॉय की बारिश से प्रदेश के बीसलपुर सहित 10 बांधों में पानी की आवक हुई है।