जयपुर के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां लगी आग में लाखों के गैजेट और रिसर्च स्कॉलर्स का काम भी जल गया। एमएनआईटी के फिजिक्स विभाग की तीसरी मंजिल पर बनी लैब में बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि फिजिक्स डिपार्टमेंट की लैब समेत आसपास के कमरों तक पहुंच गई। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं।

फायर ब्रिगेड ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने के वक्त वहां पीएचडी स्कॉलर अपना शोध कार्य कर रहे थे, लेकिन शॉर्ट सर्किट होते ही सभी लोग बाहर आ गए। आग में लैब पूरी तरह नष्ट हो गई। लैब के कमरे भी जलकर राख हो गए। आग से लैब में मौजूद शोध कार्य के दस्तावेज, कंप्यूटर, लैब मशीनें, पीएचडी स्कॉलर्स के लैपटॉप, जरूरी सामान और फर्नीचर जलकर राख हो गए। बताया जा रहा है कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। जानकारी के मुताबिक 50 लाख रुपये के उपकरण जल गये।

एमएनआईटी सूत्रों के मुताबिक यह हादसा विद्युत विभाग की गलती से हुआ है। विभाग ने भवन में लोड बैलेंस पूरी तरह ठीक नहीं किया था। लोड असंतुलन के कारण, एक लोड ज़्यादा गरम हो रहा था। जैसे ही शॉर्ट सर्किट हुआ। पूरी वायरिंग में आग लग गई। पंखा जलकर नीचे गिर गया। इसके पास छात्र बैठे हुए थे। वह इस दुर्घटना में बाल-बाल बच गये। इसमें सबसे बड़ा नुकसान उन स्कॉलर्स को हुआ है जो चार साल से पीएचडी कर रहे हैं। उनका पूरा डेटा कंप्यूटर में था। वे सभी कम्प्यूटर जलकर राख हो गये।