news of rajasthan
Farmers' transformers will now change in three to six hours: Chief Minister Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इनदिनों अपने दो दिवसीय दौरे पर झालावाड़ जिले में है।  मुख्यमंत्री राजे ने पहले दिन सोमवार को मनोहरथाना विधानसभा क्षेत्र के लोगों से अकलेरा में जनसंवाद कर करते हुए कहा कि किसानों को उनके खराब ट्रांसफार्मर बदलने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ें, इसके लिए सरकार ने किसान ट्रांसफार्मर परिवर्तन सिस्टम की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि ‘बिजली मित्र’ मोबाइल एप पर शिकायत करने के छह घंटे में किसानों के खराब ट्रांसफार्मर बदल दिए जाएंगे। फिलहाल इस योजना की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में झालावाड़ जिले से की जा रही है। राजे ने कहा कि ट्रांसफार्मर बदलने की लंबी प्रक्रिया में किसानों को होने वाले नुकसान को देखते हुए सरकार ने इस प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। धीरे-धीरे इस योजना को संपूर्ण राज्य में लागू किया जाएगा, जिससे किसानों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री को इस योजना का फायदा लेने वाले किसान कालूराम, नंदकिशोर और ग्यारसी ने बताया कि ट्रांसफार्मर जलने के बाद उन्होंने बिजली मित्र एप पर शिकायत की। जिस पर बिजली विभाग ने मात्र तीन घंटे के अंदर ही उनके ट्रांसफार्मरों को बदल दिया।

news of rajasthan
Image: झालावाड़ जिले के मनोहरथाना विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

बीएसबीवाई ने गरीब से गरीब रोगियों को किया इलाज की चिंता से मुक्त

मुख्यमंत्री राजे ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने गरीब से गरीब रोगी को भी इलाज की चिंता से मुक्त कर दिया है। सरकार करीब 2100 करोड़ रुपए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और नि:शुल्क दवाओं पर खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि बीएसबीवाई में रोगियों का नारायणा और फोर्टिस जैसे बड़े निजी अस्पतालों में भी नि:शुल्क उपचार हुआ है, जहां का खर्च उठाना उनके लिए संभव नहीं था। पूरे प्रदेश में 23 लाख लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 6 लाख बच्चों का नि:शुल्क उपचार हुआ है। जनसंवाद के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभान्वित रामगोपाल, भंवरलाल व गोराबाई ने बताया कि सरकार की इस योजना के कारण ही उम्र के इस पड़ाव में रामेश्वरम, द्वारिका जैसे तीर्थों का दर्शन करने का हमारा सपना पूरा हुआ। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री राजे को शुभाशीष देते हुए कहा कि तीर्थयात्रा की हमारी मनोकामना पूरी करने का पुण्य सरकार को भी मिलेगा।

Read More: राजस्थान: भारत बंद के दौरान निलंबित हुए कर्मचारी किए जाएंगे बहाल

झालावाड़ देश में सीएचसी स्तर पर डायलेसिस की सुविधा देने वाला पहला जिला

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि झालावाड़ भारत में संभवतः एक मात्र ऐसा जिला बनने जा रहा है, जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर गुर्दा रोगियों को डायलेसिस की सुविधा मिलेगी। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिड़ावा, सुनेल, डग और अकलेरा में यह सुविधा जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए सांसद दुष्यंत सिंह ने प्रत्येक सीएचसी स्तर पर 14-14 लाख रूपए सांसद कोष से दिए हैं। गुर्दा रोग से पीड़ित एक महिला संतोष ने राजे को बताया कि अब तक जिला अस्पताल में उसकी 180 बार नि:शुल्क डायलेसिस हो चुकी है। इस पर होने वाले 3 लाख 60 हजार का खर्च सरकार ने उठाया है। स्थानीय स्तर पर नि:शुल्क इलाज मिलने से उसे नई उम्मीद जगी है।

news of rajasthan
Image: भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के एक लाख एक हजार एक वें लाभार्थी ने केक काटकर मुख्यमंत्री का मुंह मीठा करवाया.

बीएसबीवाई के एक लाख एक हजार एक वें लाभार्थी ने काटा केक

अकलेरा जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत लाभ पाने वाले झालावाड़ जिले के कुरावन गांव निवासी किशनलाल ने केक काटकर मुख्यमंत्री राजे का मुंह मीठा करवाया। वे इस योजना का लाभ लेने वाले जिले के एक लाख एक हजार एकवें लाभार्थी हैं।  मुख्यमंत्री राजे ने इस अवसर पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री राजश्री सहित विभिन्न योजनाओं के लाभान्वित बच्चों को चॉकलेट और खिलौने भी भेंट किए।