भरतपुर पूर्व संध्या 14 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के अवसर पर पूर्व सैनिक सम्मान समारोह का आयोजन हाईवे स्थित होटल उदय विलास में हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी मौजूद रहे तो वहीं अध्यक्षता कार्यक्रम संयोजक उदय सिंह ने की, विशिष्ट अतिथि के रूप में खाटूश्याम जी मंदिर के महंत रोहित मुनि, सांसद रंजीता कोली, विभाग संघचालक भगीरथ, सह संभाग प्रभारी सोमकांत, जिलाध्यक्ष ऋषि बंसल, कर्नल ओमवीर सिंह, कर्नल के.वी.एस. ठेनुआ, कर्नल तेजराम मौजूद रहे।
सभी अतिथियों का स्वागत किया सेवानिवृत कमांडेंट ओमवीर सिंह ने किया। कार्यक्रम से पूर्व मां भारती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ साथ ही 2 मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, कार्यक्रम के दौरान 200 भूतपूर्व सैनिकों व अर्धसैनिकों को केंदीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शॉल उड़ाकर व माला पहनाकर सम्मानित किया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि देश की आजादी के महापर्व को मनाने के लिए सभी भारतवासी बेहद उत्साहित हैं, परंतु स्वतंत्रता दिवस से पूर्व विभाजन की विभीषिका को याद करते हैं, आज भी विभाजन विभीषिका को याद कर लोग खून के आंसू रोने लगते हैं, वो एक भयावह मंजर था जिसको आज तक वो देशवासी नहीं भुला पा रहे जो उस घटनाक्रम के प्रत्यक्षदर्शी थे.
उन्होंने कार्यक्रम के दौरान सम्मानित हुए भूतपूर्व सैनिकों के शौर्य और पराक्रम का गुणगान करते हुए कहा कि आज हम अपना सीना गर्व से चौड़ा कर केवल मां भारती के इन्हीं वीर सपूतों के कारण ही चल पाते हैं, देश ने कई युद्ध केवल वीर सैनिकों के बुलंद हौंसले और जज्बे के कारण ही जीते थे, आज भी देश की सीमाओं पर अपनी जान की परवाह किए वगैर मुस्तैदी के साथ विरोधी ताकतों का सामना करते हैं।
कार्यक्रम संयोजक उदय सिंह ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया व संचालन मनोज भारद्वाज ने किया। इस अवसर पर काफी संख्या में सेना व अर्धसैनिक बलों के भूतपूर्व अधिकारी व सैनिकों सहित अनेक गणमान्य मौजूद रहे

संवाददाता- आशीष वर्मा