जयपुर। राजस्थान के पश्चिम जिलों में धूलभरी आंधी का दौर जारी है। मंगलवार रात को भी शेखावाटी सहित कई इलाकों में धूलभरी आंधी का दौर देखा गया। जो देर रात तक जारी रहा। इससे पूरे वातावरण के साथ मकानों में धूल की परतें जम गई। जनजीवन भी प्रभावित नजर आया। इधर, मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-तूफान केे साथ बरसात देखने को मिल सकती है। जिसका असर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में रह सकता है।

धूल भरी आंधी और बारिश की चेतावनी
वेदर रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। जबकि कुछ इलाकों में लू भी परेशान कर सकती है। ऊपरी हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने चेतावनी में कहा है कि कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौड़गढ़ जिलों में लू चलने की आशंका है। बीकानेर व जोधपुर संभाग के इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश व अंधड़ की संभावना है।

तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरे
राजस्थान दिन में भीषण गर्मी पड़ी। भरतपुर में सबसे ज्यादा 43.3 डिग्री तापमान रहा। दिन में बीकानेर में तापमान करीब 40 डिग्री के आसपास रहा। वहीं, शाम में अचानक मौसम बदला। आंधी चलने से घरों में रेत ही रेत जम गई। तेज हवा के साथ बारिश हुई और ओले गिरे। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई। जिले में शाम करीब पांच बजे बाद मौसम बदलना शुरू हुआ। तेज तूफान के चलते शहरी क्षेत्र में सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया। वहीं श्रीगंगानगर सीमा पर स्थित कई गांवों में ओले गिरने से फसल को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने चार दिन पहले ही छह अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण तूफान की चेतावनी दी गई थी।