बीकानेर, 23 मई। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मंगलवार को बज्जू के गांवों में पेयजल योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

ऊर्जा मंत्री ने नखतबन्ना पेयजल स्कीम और चारणवाला पेयजल स्कीम जनता को समर्पित की। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि नखतबन्ना पेयजल स्कीम पर 130 लाख रुपए व्यय हुए हैं। इससे पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। इस स्कीम में आरडी 80 पर एक लाख लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय मय पंपहाउस, मोटर पंप तथा एक ट्यूबवेल का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने बताया कि आरडी 80 से नखतबन्ना मंदिर तक 3.5 किलोमीटर पाइप लाइन डाली गई है। साथ ही यहां से चारणवाला तक 8 इंच की साढे 4 किलोमीटर पाइप लाइन से चारणवाला पेयजल स्कीम को जोड़ा गया है। चारणवाला पेयजल स्कीम पर 238.31 लाख रुपए व्यय कर 70 लाख लीटर की दो डिग्गियों का निर्माण करवाया गया है। इनके अलावा 1 लाख लीटर क्षमता के स्वच्छ जलाशय का निर्माण और 1.8 किलोमीटर लोहे की पाइप लाइन डाली गई है। यहां चार लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी का निर्माण हुआ है। उन्होंने बताया कि गांव में 4.8 किलोमीटर पाइप लाइन डालकर 250 घरों में जल कनेक्शन दिया जाएगा।

गोगड़ियावाला पेयजल स्कीम का शिलान्यास

ऊर्जा मंत्री ने गोगड़ियावाला में 70 लाख रुपए की पेयजल स्कीम का शिलान्यास भी किया। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत गोगड़ियावाला गांव में 2 किलोमीटर की पाइप लाइन, 1.5 लाख लीटर क्षमता का जलाशय, फिल्टर पंप हाउस का कार्य शामिल है। इस स्कीम के तहत इस गांव के हर घर को जल कनेक्शन जोड़ा जाएगा।

कक्षा-कक्षों का लोकार्पण

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मंगलवार को बज्जू उपखण्ड की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चारणवाला में समसा द्वारा 17 लाख 38 हजार की लागत से बने दो कक्षा कक्षों का और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नारायणसर में 9 लाख 77 हजार की लागत से बने कक्षा कक्ष का लोकार्पण किया।

विधायक निधि कोष से दी राशि

ऊर्जा मंत्री में नारायणसर की स्कूल में टीन शेड निर्माण के लिए 10 लाख रुपए और इसी गांव में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपए विधायक निधि कोष से देने की घोषणा की।

इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर सरपंच कालूराम, पूर्व सरपंच दानाराम, बल्ले सिंह देवण, बीकमपुर सरपंच संग्राम सिंह,पूनम खीचड़, सुनील गोदारा, डूंगरराम धतरवाल, बाबूलाल,जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता नफीस खान, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी रामगोपाल शर्मा, पूर्व सरपंच इन्द्र सिंह, त्रिलोक सिंह, बज्जू तहसीलदार गिरधारी सिंह चौधरी, राम सिंह, नवरंग तेतरवाल,छैलू सिंह, सरपंच राणाराम, मांगू सिंह, जोराराम, पूर्व सरपंच प्रताप सिंह भाटी अतिथि के रूप में मौजूद रहे।