गुजरात के पास पहुँचते ही अरब सागर में बने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर राजस्थान प्रशासन सतर्क हो गया है। सिरोही, बाड़मेंर, जालोर सहीत 8 से अधिक जिलों के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से बचाव के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 16-17 जून को राजस्थान में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

विशेषज्ञों के अनुसार यह चक्रवात कल दोपहर या शाम को गुजरात-पाकिस्तान के तटों से टकराएगा। गुजरात में जमीन से टकराने के बाद यह कमजोर होगा। आगे चलकर राजस्थान में प्रवेश करेगा। हालांकि, जब तक यह राजस्थान पहुंचेगा, तब तक यह चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। इससे यहां 45 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, चक्रवात ने जो हल्का सा मोड़ लिया है, उसकी वजह से इसकी दिशा अब पाकिस्तान की ओर भी मुड़ गई है। इस वजह से इसका असर कराची और गुजरात से सटे इलाकों में ज्यादा होगा। यही कारण है कि अब 16 व 17 जून को राजस्थान के बाड़मेर, जालौर जिले में भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। इधर जिला प्रशासन ने सिविल डिफेंस व एसडीआरएफ को तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं।